Move to Jagran APP

हमास पर प्रस्ताव को लेकर आलोचना का सामना कर रही कांग्रेस, BJP को "वाजपेयी" का भाषण दिलाया याद

इजराइल पर हमले का जिक्र किए बिना कथित तौर पर हमास और फिलिस्तीन मुद्दे का समर्थन करने के लिए कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निशाने पर आ गई है। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि हमास पर सीडब्ल्यूसी के प्रस्ताव पर पार्टी में कोई मतभेद नहीं है और भाजपा को याद दिलाया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी फिलिस्तीनी लोगों के हित के पक्ष में थे।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 11 Oct 2023 10:13 AM (IST)Updated: Wed, 11 Oct 2023 10:13 AM (IST)
हमास पर प्रस्ताव को लेकर आलोचना का सामना कर रही कांग्रेस

पीटीआई, नई दिल्ली। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि हमास पर सीडब्ल्यूसी के प्रस्ताव पर पार्टी में कोई मतभेद नहीं है और भाजपा को याद दिलाया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी फिलिस्तीनी लोगों के हित के पक्ष में थे, क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी ने आतंकवादी हमले का जिक्र नहीं करने के लिए उसकी आलोचना की थी।

loksabha election banner

इजराइल पर हमले का जिक्र किए बिना कथित तौर पर हमास और फिलिस्तीन मुद्दे का समर्थन करने के लिए कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निशाने पर आ गई है।

पार्टी में कोई मतभेद नहीं है- गोगोई

लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने कहा कि सीडब्ल्यूसी दस्तावेज पर पार्टी के भीतर कोई मतभेद नहीं है, जिसमें बातचीत के माध्यम से फिलिस्तीन मुद्दे के समाधान का समर्थन किया गया है।

भाजपा लोगों का ध्यान भटकाने और चुनाव टिकट वितरण को लेकर पार्टी में चल रही दरार से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है।

इस मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर श्री गोगोई ने संवाददाताओं से कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के प्रस्ताव का राजनीतिकरण कर रही है। हम सभी चाहते हैं कि भारतीय इजरायल और गाजा में सुरक्षित रहें और वे सुरक्षित घर लौट आएं।

लोग कांग्रेस के प्रस्ताव पर राजनीति कर रहे हैं- गोगोई

उन्होंने कहा, कोई नाराजगी नहीं है और ये सब अफवाहें हैं। यह अफसोस की बात है कि लोग कांग्रेस के प्रस्ताव पर राजनीति कर रहे हैं...चाहे इजराइल में हों या गाजा में, हम चाहते हैं कि भारतीय नागरिक सुरक्षित रहें। उन्हें वापस आना चाहिए, इसी पर फोकस होना चाहिए।

गोगोई ने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक दिन पहले ही एक्स पर पार्टी की स्थिति स्पष्ट की थी और हमास के हमलों और फिलिस्तीन मुद्दे दोनों का उल्लेख किया था।

गोगोई ने आरोप लगाया कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में चुनावी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के बाद भाजपा को आंतरिक विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है और अब वह इस आंतरिक दरार से लोगों का ध्यान हटाने की कोशिश कर रही है और ऐसे मुद्दे उठा रही है।

मैं (भाजपा नेता) कैलाश विजयवर्गीय जी से कहना चाहूंगा कि उन्हें वाजपेयी का भाषण याद रखना चाहिए और उन्होंने जो कहा था उसका विश्लेषण करना चाहिए।

भाजपा सिर्फ कांग्रेस के बारे में कर रही बात- गोगोई

उन्होंने कहा, भारत जोड़ो यात्रा की सफलता के बाद भाजपा केवल कांग्रेस के बारे में बात कर रही है और अपने इतिहास के साथ-साथ वाजपेयी के भाषण को भी भूल गई है।

भाजपा महासचिव विजयवर्गीय ने एक्स पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा कि अत्यंत निंदनीय। इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को लेकर सीडब्ल्यूसी ने फिलिस्तीन के समर्थन में एक प्रस्ताव पारित किया है।

विजयवर्गीय ने विपक्षी दल के चुनाव चिह्न का जिक्र करते हुए कहा, कांग्रेस ने एक बार फिर राष्ट्रनीति और राष्ट्रहित के खिलाफ फैसला लेते हुए प्रस्ताव पारित किया है. एक धर्म विशेष के लोगों को खुश करने के लिए कांग्रेस किस हद तक गिर सकती है?

उन्होंने कहा, अब कांग्रेस आतंकवाद से भी समझौता करने को तैयार है। हम और हमारी पार्टी भी विपक्ष में रही है लेकिन कभी भी राष्ट्रहित के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया। कांग्रेस का हाथ आतंकवाद के साथ है।

अपने प्रस्ताव में, कांग्रेस ने कहा कि आखिरकार, सीडब्ल्यूसी मध्य पूर्व में छिड़े युद्ध पर अपनी निराशा और पीड़ा व्यक्त करती है, जहां पिछले दो दिनों में एक हजार से अधिक लोग मारे गए हैं।

सीडब्ल्यूसी फिलिस्तीनी लोगों के भूमि, स्व-शासन और गरिमा और सम्मान के साथ जीने के अधिकारों के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराती है। सीडब्ल्यूसी तत्काल युद्धविराम का आह्वान करती है और सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत शुरू करने का आह्वान करती है, जिसमें वे अनिवार्य मुद्दे भी शामिल हैं जिन्होंने वर्तमान संघर्ष को जन्म दिया है।

यह भी पढ़ें- Cauvery Water Dispute: कावेरी जल विवाद जारी, तमिलनाडु के तंजावुर में 40 हजार से अधिक दुकानें विरोध में बंद

यह भी पढ़ें- Sikkim: सिक्किम में आई बाढ़ में 16 विदेशी नागरिकों सहित 176 नागरिकों को निकाला गया बाहर, IAF ने दी जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.