Move to Jagran APP

ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर मुआवजे का एलान, मृतकों के परिजनों को 10 लाख और घायलों को 50,000 रुपये की सहायता राशि

ओडिशा के बालेश्वर में शुक्रवार देर शाम भीषण ट्रेन हादसा हो गया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को10-10 लाख रुपये गंभीर रूप से घायलों के लिए दो लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Fri, 02 Jun 2023 11:38 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 11:38 PM (IST)
ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर मुआवजे का एलान, मृतकों के परिजनों को 10 लाख और घायलों को 50,000 रुपये की सहायता राशि
ओडिशा ट्रेन हादसे को लेकर मुआवजे का एलान।

नई दिल्ली/बालेश्वर, ऑनलाइन डेस्क। ओडिशा के बालेश्वर में शुक्रवार देर शाम भीषण ट्रेन हादसा हो गया। बाहानगा स्टेशन से दो किलोमीटर दूर पनपना के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841-अप) और मालगाड़ी की जोरदार टक्कर हो गई। टक्कर के बाद दोनों ट्रेंनें पलट गईं। हालांकि, घटनास्थल पर एक और ट्रेन हादसे का शिकार हो गई। इस भीषण हादसे में अब तक 70 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 350 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।

loksabha election banner

रेल मंत्रालय ने किया मुआवजे का एलान

भीषण ट्रेन हादसे में जान गांवाने वालों के लिए रेल मंत्रालय ने मुआवजा राशि देने का एलान कर दिया है। इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। वहीं, इस हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को दो-दो लाख रुपये की अुग्रह राशि दी जाएगी। रेल मंत्री रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा, "इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए दो लाख रुपये, मामूली रूप से चोटिलों के लिए 50,000 रुपये दी सहायता राशि दी जाएगी।"

पीएमओ ने जारी किया अनुग्रह राशि

पीएम ने ओडिशा ट्रेन दुर्घटना पीड़ितों के लिए 2 लाख रुपये, घायलों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। पीएमओ ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। पीएमओ कार्यालय ने ट्वीट किया, "ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाएंगे, जबकि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।"

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल के लिए रवाना

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे की जानकारी ली है और वह घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। रेल मंत्री ने घायलों को जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने कहा, "मैं घटना स्थल पर जल्द पहुंच रहा हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य होने और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना के लिए प्रार्थना करता हूं।" उन्होंने आगे कहा कि भुवनेश्वर और कोलकाता से बचाव दल पहुंच गए हैं। एनडीआरएफ, राज्य सरकार की टीमें और एयरफोर्स भी राहत और बचाव कार्य में जुट गई हैं।

NDRF की 3 और ODRAF की 4 टीमें तैनात

मालूम हो कि दुर्घटना स्थल पर मदद के लिए 65 एम्बुलेंस तैनात की गई हैं और 35 एम्बुलेंस को भेजा जा रहा है। विशेष राहत आयुक्त के मुताबिक, 30 बस भी राहत एवं बचाव कार्य के लिए नियोजित किया गया है। 3 एनडीआरएफ टीम, 4 ODRAF टीम, 20 दमकल वाहिनी टीम को लगाया गया है।

राष्ट्रपति मुर्मु ने जताया शोक

इस हादसे देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया। इस हादसे पर राष्ट्रपति मुर्मु ने कहा, "ओडिशा के बालेश्वर में एक दुर्भाग्यपूर्ण रेल दुर्घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मेरा दिल शोक संतप्त परिवारों के लिए जाता है। मैं बचाव कार्यों की सफलता और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.