Move to Jagran APP

Odisha Train Accident: ओडिशा में बड़ा रेल हादसा; राष्ट्रपति और पीएम मोदी सहित अन्य नेताओं ने जताया दुख

ओडिशा में तीन ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हो गई हैं। इस हादसे में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 350 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। इस रेल हादसे पर राष्ट्रपति प्रधानमंत्री गृह मंत्री रेल मंत्री सहित कई नेताओं ने दुख जताया है। File Photo

By Devshanker ChovdharyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 02 Jun 2023 10:46 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 01:19 AM (IST)
पीएम मोदी सहित अन्य नेताओं ने जताया दुख।

नई दिल्ली/बालेश्वर, ऑनलाइन डेस्क। ओडिशा के बालेश्वर जिले में शुक्रवार देर शाम को भीषण रेल हादसा हुआ। ओडिशा में कोरोमंडल एक्सप्रेस (12841-अप) बाहानगा स्टेशन से दो किमी दूर पनपना के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसके बाद एक और ट्रेन दुर्घटनास्थल पर हादसे का शिकार हो गई।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, ओडिशा में तीन ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हो गई हैं। इस हादसे में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 350 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। फिलहाल राहत एवं बचाव कार्य जारी है। इस रेल हादसे पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, रेल मंत्री सहित कई नेताओं ने दुख जताया है।

इस हादसे पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने शोक जताया। उन्होंने कहा

ओडिशा के बालेश्वर में एक दुर्भाग्यपूर्ण रेल दुर्घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मेरा दिल शोक संतप्त परिवारों के लिए जाता है। मैं बचाव कार्यों की सफलता और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।

रेल दुर्घटना पर पीएम मोदी ने दुख जताया है। पीएम ने घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। पीएम मोदी ने कहा

ओडिशा में ट्रेन हादसे की खबर सुनकर दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायल जल्द स्वस्थ हों। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर शोक व्यक्त किया है। गृह मंत्री शाह ने कहा

ओडिशा के बालेश्वर में रेल हादसा बेहद पीड़ादायक है। एनडीआरएफ की टीम पहले ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी है, और अन्य टीमें भी बचाव अभियान में शामिल होने के लिए दौड़ रही हैं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घटना की जानकारी ली है। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। इसके साथ ही उन्होंने पीड़ितों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की। रेल मंत्री ने कहा

मैं घायलों के शीघ्र ठीक होने और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना के लिए प्रार्थना करता हूं। घटना के बाद बचाव कार्य शुरू हो गया है। एनडीआरएफ, राज्य सरकार की टीमें और एयरफोर्स भी राहत बचाव कार्य में जुट गई हैं।

इसके साथ ही उन्होंने ओडिशा में हुए इस दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन हादसे के पीड़ितों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि मृतकों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये और मामूली रूप से चोटिल को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

इस घटना पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी दुख जताया है। सीएम बनर्जी ने राहत व बचाव कार्य के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने हेल्पलाइन नंबर जारी की है। ममता बनर्जी ने कहा

हम ओडिशा सरकार और रेलवे अधिकारियों के साथ सहयोग करने और बचाव कार्यों में सहायता के लिए 5-6 सदस्यों की एक टीम मौके पर भेज रहे हैं। मैं मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ व्यक्तिगत रूप से लगातार स्थिति की निगरानी कर रही हूं।

ओवैसी ने ट्रेन हादसे पर शोक किया व्यक्त 

ओडिशा ट्रेन हादसे पर प्रतिक्रिया देते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने कहा

ओडिशा में हुए दुखद रेल हादसे के बारे में सुनकर दुख हुआ। जिन लोगों का निधन हुआ है, उनके परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। सभी घायलों के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की उम्मीद है।

इधर, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विशेष राहत आयुक्त नियंत्रण कक्ष में दुर्घटना की स्थिति और बचाव कार्यों की समीक्षा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.