Move to Jagran APP

कोरोना के इलाज में आयुर्वेदिक औषधि के क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे बेहतर

कोरोना वायरस के लिए किए गए परीक्षण जैसे सी रिएक्टिव प्रोटीन प्रोक्लेसिटोनिन डी डायमर और आरटी-पीसीआर में भी पारंपरिक उपचार की तुलना में प्राकृतिक इलाज के दौरान 20 फीसद से 60 फीसद तक सुधार देखने को मिला है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 07:59 AM (IST)
कोरोना के इलाज में आयुर्वेदिक औषधि के क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे बेहतर
कोरोना के इलाज में आयुर्वेदिक औषधि के नतीजे बेहतर आ रहे हैं।

नई दिल्ली, आइएएनएस। आयुर्वेदिक पद्धति से कोरोना संक्रमण के इलाज के क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे बेहतर मिले हैं। तीन अस्पतालों में चल रहे क्लीनिकल ट्रायल की अंतरिम रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। कोरोना संक्रमण के इलाज में इम्युनोफ्री और रेजिनम्युन नामक आयुर्वेदिक दवाओं के मिश्रण के प्रभाव का पता लगाने के लिए क्लीनिकल ट्रायल किया जा रहा है।

loksabha election banner

रिपोर्ट के मुताबिक इस मिश्रण को सरकार द्वारा निर्धारित कोरोना के पारंपरिक इलाज के मुकाबले बहुत कारगर पाया गया है। इम्युनोफ्री कोरिवल लाइफ साइंसेज की दवा है जबकि रेजिनम्युन बायोगेटिका की।

इसके अलावा, कोरोना वायरस के लिए कई परीक्षण जैसे सी रिएक्टिव प्रोटीन, प्रोक्लेसिटोनिन, डी डायमर और आरटी-पीसीआर में भी पारंपरिक उपचार की तुलना में प्राकृतिक इलाज से 20 से 60 फीसद तक सुधार देखने को मिले हैं। प्राकृतिक इलाज से शरीर में दर्द और थकान में भी कमी आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के मरीजों का प्राकृतिक और पारंपरिक तरीके से उपचार किया गया। जिन मरीजों का प्राकृतिक उपचार किया गया, पांच दिन के भीतर ही उनमें से 86.66 फीसद मरीजों के टेस्ट निगेटिव आए, जबकि पारंपरिक उपचार वाले 60 फीसद मरीजों के ही नतीजे निगेटिव मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.