Move to Jagran APP

मणिपुर में उग्रवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई झड़प; अब तक मारे गए 40 आतंकी, CM एन बीरेन सिंह ने दी जानकारी

सिंह ने कहा नागरिकों को मारने और घरों को आग लगाने में शामिल कई कुकी उग्रवादियों को जाट रेजीमेंट ने पकड़ लिया है। अधिकारियों ने बताया कि ताजा संघर्ष रविवार तड़के तब शुरू हुआ जब सेना ने शांति कायम करने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Sun, 28 May 2023 07:15 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 07:15 PM (IST)
मणिपुर में उग्रवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई झड़प; अब तक मारे गए 40 आतंकी, CM एन बीरेन सिंह ने दी जानकारी
इंफाल के उरीपोक में भाजपा विधायक ख्वाइरकपम रघुमणि सिंह के घर में तोड़फोड़ की गई।

इंफाल, पीटीआई। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने रविवार को कहा कि दंगे के दौरान घरों में आग लगाने और नागरिकों पर गोलीबारी करने में शामिल लगभग 40 सशस्त्र उग्रवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है। रविवार को मणिपुर में आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर सशस्त्र समूहों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा संघर्ष की पृष्ठभूमि में सिंह की ये टिप्पणी आई है।

prime article banner

सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई में आतंकियों को बनाया निशाना

राज्य सचिवालय में मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे मुख्यमंत्री ने दावा किया कि संघर्ष का ताजा दौर समुदायों के बीच नहीं बल्कि कुकी उग्रवादियों और सुरक्षा बलों के बीच है। सिंह ने यह भी कहा कि सशस्त्र आतंकवादियों द्वारा एके-47, एम-16 और स्नाइपर राइफलों से नागरिकों पर गोलीबारी करने के मामले सामने आए हैं। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई में इन आतंकियों को निशाना बनाया।

सीएम ने जनता से सुरक्षाकर्मियों की आवाजाही में बाधा नहीं डालने की अपील की और उनसे "सरकार में विश्वास रखने और सुरक्षा बलों का समर्थन करने" का आग्रह किया। सिंह ने कहा, "हमने इतने लंबे समय तक कठिनाइयों का अनुभव किया है और हम राज्य को कभी भी बिखरने नहीं देंगे।"

सिंह ने कहा कि नागरिकों को मारने और संपत्ति को नष्ट करने और घरों को आग लगाने में शामिल कई कुकी उग्रवादियों को जाट रेजीमेंट ने पकड़ लिया है। अधिकारियों ने बताया कि ताजा संघर्ष रविवार तड़के तब शुरू हुआ जब सेना ने शांति कायम करने के लिए समुदायों को हथियारबंद करने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया।

मेइती समूह द्वारा हथियार लूटे जाने की खबर

एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि पश्चिम इंफाल के उरीपोक में भाजपा विधायक ख्वाइरकपम रघुमणि सिंह के घर में तोड़फोड़ की गई और उनके दो वाहनों में आग लगा दी गई। उन्होंने कहा कि इंफाल घाटी के आसपास के विभिन्न जिलों में आतंकवादी समूहों और सुरक्षा बलों के साथ-साथ प्रतिद्वंद्वी जातीय आतंकवादी समूहों के बीच कई स्थानों पर सुबह के शुरुआती घंटों में संघर्ष हुआ।

अधिकारी ने कहा, "हमारी जानकारी के अनुसार, काकचिंग में सुगनू, चुराचांदपुर में कांगवी, इंफाल पश्चिम में कांगचुप, इंफाल पूर्व में सगोलमंग, बिशेनपुर में नुंगोईपोकपी, इंफाल पश्चिम में खुरखुल और कांगपोकपी में वाईकेपीआई से गोलीबारी की सूचना मिली है।" अधिकारी ने कहा कि काकचिंग पुलिस थाने से मेइती समूह द्वारा हथियार लूटे जाने की भी खबर है।

मेइती मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत

3 मई को पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' के आयोजन के बाद सबसे पहले मणिपुर में 75 से अधिक लोगों की जान लेने वाली जातीय झड़पें हुईं, जो मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) की मांग के विरोध में आयोजित की गई थीं। आरक्षित वन भूमि से कूकी ग्रामीणों को बेदखल करने पर तनाव से पहले हिंसा हुई थी, जिसके कारण कई छोटे-छोटे आंदोलन हुए थे।

मेइती मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हैं और ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं। आदिवासी नागा और कुकी आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा हैं और पहाड़ी जिलों में रहते हैं। पूर्वोत्तर राज्य में सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए अर्धसैनिक बलों के अलावा भारतीय सेना और असम राइफल्स के लगभग 10,000 कर्मियों को तैनात किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.