Move to Jagran APP

सीजेआइ एनवी रमना ने कहा, शासकों में होती हैं 14 खराब बातें जिनसे उन्हें बचना चाहिए

पुट्टपर्थी में श्रीसत्य साईं इंस्टीट्यूट आफ हायर लर्निग के 40वें दीक्षा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधान न्यायाधीश (सीजेआइ) एनवी रमना ने कहा कि शासक को अपने फैसलों को लेकर रोजाना आत्ममंथन करने की जरूरत है। उसके फैसले अच्छे हैं या खराब इनको लेकर उसको रोज चिंतन करना चाहिए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 07:51 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 07:51 PM (IST)
सीजेआइ एनवी रमना ने कहा,  शासकों में होती हैं 14 खराब बातें जिनसे उन्हें बचना चाहिए
पुट्टपर्थी में श्रीसत्य साईं इंस्टीट्यूट आफ हायर लर्निग के 40वें दीक्षा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीजेआइ एनवी रमना

पुट्टपर्थी, (आंध्र प्रदेश), प्रेट्र। प्रधान न्यायाधीश (सीजेआइ) एनवी रमना ने कहा कि शासक को अपने फैसलों को लेकर रोजाना आत्ममंथन करने की जरूरत है। उसके फैसले अच्छे हैं या खराब, इनको लेकर उसको रोज चिंतन करना चाहिए। सोमवार को अनंतपुरमु जिले के पुट्टपर्थी में श्रीसत्य साईं इंस्टीट्यूट आफ हायर लर्निग के 40वें दीक्षा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीजेआइ ने रामायण और महाभारत का उल्लेख करते हुए कहा कि शासक में 14 खराब बातें होती हैं, जिनसे उन्हें बचना चाहिए।

loksabha election banner

लोकतंत्र में जनता ही भगवान

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में सभी शासकों को अपना रोज का कार्य शुरू करने से पहले यह आत्मचिंतन करना चाहिए कि उनमें क्या कोई खराब बात है। न्यायसंगत प्रशासन देने की आवश्यकता है और यह लोगों की आवश्यकताओं के अनुसार होना चाहिए। यहां बहुत से बुद्धिमान लोग हैं जो देश और दुनिया में हो रहे घटनाक्रम को देख रहे हैं। सीजेआइ ने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही परम प्रभु है और सरकार ने जो भी फैसला लिया है, उसका लाभ उनको मिलना चाहिए।

सभी व्यवस्थाएं होनी चाहिए स्वतंत्र और ईमानदार

उन्होंने कहा कि देश में सभी व्यवस्थाएं स्वतंत्र और ईमानदार होनी चाहिए, लेकिन दुर्भाग्यवश आधुनिक शिक्षा प्रणाली केवल उपयोगितावाले कार्यो पर ही ध्यान देती है। इस तरह की प्रणाली शिक्षा के नैतिक अथवा आध्यात्मिक पहलु से निपटने में सुसज्जित नहीं है जो छात्रों के चरित्र का निर्माण करती है और उनमें सामाजिक चेतना और जिम्मेदारी की भावना का विकास करती है।

सत्य साई बाबा की ज्ञान की बातें हमेशा मेरे साथ

सीजेआइ ने कहा कि सच्ची शिक्षा वह है जो नैतिक मूल्यों और नम्रता के गुण, अनुशासन, नि:स्वार्थता, करुणा, सहिष्णुता, क्षमा और परस्पर सम्मान से जुड़ी होती है। उन्होंने कहा कि मुझे सौभाग्य मिला है कि मैंने सत्य साईं बाबा के दर्शन किए हैं। उनकी ज्ञान की बातें हमेशा मेरे साथ रहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.