नई दिल्ली, एजेंसी। Chandrayaan 2 के सफल लॉन्च के बाद ISRO को देश भर से बधाइयां मिलीं। इसमें राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और पीएम मोदी समेत कई नामी हस्तियां शामिल थीं। पीएम ने इसे ऐतिहासिक बताया। इसके अलावा क्रिकेटरों से लेकर फिल्मी सितारों और राजनीतिक हस्तियों तक सभी ने ISRO को बधाई संदेश दिए, लेकिन भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने ISRO को कुछ अलग ही अंदाज में ट्वीट कर बधाई दी।

हरभजन सिंह ने इस दौरान ट्वीट कर लिखा ' कुछ देशों के झंडे पर चांद और कुछ देशों के झंडे चांद पर।' उन्होंने कुछ देशों के झंडे पर चांद ट्वीट में पाकिस्तान के साथ तुर्की, लीबिया, ट्यूनीशिया, अजरबैजान, अल्जीरिया, मलयेशिया, मालदीव और मॉरिटानिया का झंडा इस्तेमाल किया है। वहीं बिना चांद वाले ट्वीट में उन्होंने भारत, अमेरिका, चीन और रूस के झंडे का इस्तेमाल किया है। माना जा रहा है कि भज्जी ने इस ट्वीट के सहारे पाकिस्तान पर तंज कसा है। 

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सोमवार दोपहर दो बजकर 43 मिनट पर इसरो का 'बाहुबली' रॉकेट चंद्रयान-2 को लेकर उड़ान भरा। पहले यह प्रक्षेपण 15 जुलाई की सुबह दो बजकर 51 मिनट पर प्रस्तावित था, लेकिन प्रक्षेपण से घंटेभर पहले रॉकेट में गड़बड़ी के कारण अभियान को रोकना पड़ा था।

चंद्रयान-2 को पृथ्वी की कक्षा में पहुंचाने की जिम्मेदारी इसरो ने अपने सबसे शक्तिशाली रॉकेट जियोसिंक्रोनस सेटेलाइट लांच व्हीकल- मार्क 3 (जीएसएलवी-एमके 3) को दी है। इस रॉकेट को स्थानीय मीडिया से 'बाहुबली' नाम दिया है। 640 टन वजनी रॉकेट की लागत 375 करोड़ रुपये है।

यह रॉकेट 3.8 टन वजन वाले चंद्रयान-2 को लेकर उड़ान भरा। चंद्रयान-2 की कुल लागत 603 करोड़ रुपये है। अलग-अलग चरणों में सफर पूरा करते हुए यान सात सितंबर को चांद के दक्षिणी धु्रव की निर्धारित जगह पर उतरेगा। 

Posted By: Tanisk