Move to Jagran APP

Chandra Grahan: 580 सालों बाद आज सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में कब-कहां और कितने बजे देगा दिखाई

Chandra Grahan 2021 पिछले साल की तरह ही कार्तिक पूर्णिमा पर अंशिक चंद्र ग्रहण पड़ रहा है। यह एक शुभ दिन है जहां भक्त गंगा के पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। भारत से दिखाई देने वाला अगला चंद्रग्रहण नवंबर 2022 में होगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 04:57 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 12:50 PM (IST)
Chandra Grahan: 580 सालों बाद आज सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में कब-कहां और कितने बजे देगा दिखाई
580 सालों बाद है यह सबसे लंबा चंद्र ग्रहण

नई दिल्ली, एजेंसियां। Chandra Grahan 2021: साल 2021 का अंतिम चंद्र ग्रहण देश के कई हिस्सों में आज (19 नवंबर) को देखा जाएगा। भारत समेत दुनिया के कई देशों में भी सबसे लंबा चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। 2021 का यह आखिरी चंद्र ग्रहण 580 सालों बाद सबसे लंबा चंद्र ग्रहण बताया जा रहा है। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा और 15वीं सदी के बाद सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा। इतना लंबा चंद्र ग्रहण होने के पीछे खगोलविदों का मानना है कि धरती से चंद्रमा की दूरी ज्‍यादा होने के कारण 19 नवंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण की अवधि ज्‍यादा रहेगी।

loksabha election banner

जानिए भारत में चंद्र ग्रहण 2021 का समय

आंशिक चंद्र ग्रहण हिंदू कैलेडंर की तिथि के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा के शुक्ल पक्ष (19 नवंबर) को दोपहर 12 बजकर 48 मिनट से शुरू होकर शाम 4 बजकर 17 मिनट तक रहेगा। अधिकतम आंशिक चंद्र ग्रहण दोपहर 2.34 बजे दिखाई देगा क्योंकि चंद्रमा का 97 फीसदी हिस्सा पृथ्वी की छाया से ढका रहेगा। यह चंद्र ग्रहण भारत में मणिपुर के इंफाल और आसपास के क्षेत्रों में कुछ समय के लिए दिखेगा। असम, अरुणाचल प्रदेश के क्षेत्रों में भी ग्रहण नजर आएगा।

कार्तिक पूर्णिमा 2021

पिछले साल की तरह ही इस बार भी कार्तिक पूर्णिमा पर आंशिक चंद्र ग्रहण पड़ रहा है। यह एक शुभ दिन है जहां भक्त गंगा के पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। भारत से दिखाई देने वाला अगला चंद्रग्रहण नवंबर 2022 में होगा।

21वीं सदी में पृथ्वी पर कुल 228 चंद्र ग्रहण होंगे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार चंद्र ग्रहण साल में अधिकतम तीन बार ही हो सकता है।

आंशिक चंद्र ग्रहण भारत समेत अमेरिका, आस्ट्रेलिया और यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों से भी दिखाई देगा। Timeanddate.com के अनुसार यह चंद्र ग्रहण अधिकांश रूप से यूरोप, एशिया, आस्ट्रेलिया, उत्तर/पश्चिम अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर समेत विश्व के अनेक हिस्सों में देखने को मिलेगा।

बता दें कि आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है, लेकिन इस दौरान तीनों खगोलीय पिंड अंतरिक्ष में एक सीधी रेखा नहीं बनाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.