Move to Jagran APP

वाट्सएप में आए खतरनाक बग को लेकर सीईआरटी ने जारी किया अलर्ट, मंडराया डाटा लीक होने का खतरा

वाट्सएप में कई खतरनाक बग आ गए हैं। भारतीय साइबर एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम - आइएन (सीईआरटी-आइएन) ने बुधवार को इस बारे में अलर्ट जारी किया। बग्स के जरिये साइबर हमलावर दूर से ही मालवेयर इंस्टाल कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Amit SinghPublished: Thu, 29 Sep 2022 04:30 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 04:30 AM (IST)
वाट्सएप में आए खतरनाक बग को लेकर सीईआरटी ने जारी किया अलर्ट, मंडराया डाटा लीक होने का खतरा
वाट्सएप में आए खतरनाक बग को लेकर अलर्ट जारी

नई दिल्ली, आइएएनएस: अगर आप वाट्सएप यूजर हैं तो सतर्क हो जाएं। वाट्सएप में कई खतरनाक बग आ गए हैं। भारतीय साइबर एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम - आइएन (सीईआरटी-आइएन) ने बुधवार को इस बारे में अलर्ट जारी किया। बग्स के जरिये साइबर हमलावर दूर से ही मालवेयर इंस्टाल कर सकते हैं। इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत आने वाले सीईआरटी-आइएन ने वाट्सएप के एंड्रायड और आइओएस दोनों वर्जन में मालवेयर इंस्टाल किए जाने की आशंका जताई है। वीडियो काल के जरिये या यूजर्स को वीडियो फाइल भेजकर मालवेयर इंस्टाल किया जा सकता है। इससे यूजर्स का डाटा भी लीक हो सकता है। सीईआरटी ने सीईआरटी-इन ने वाट्सएप यूजर्स को नवीनतम सुरक्षा अपडेट इंस्टाल करने की सलाह दी है।\

loksabha election banner

क्या है वाट्सएप

व्हाट्सएप, एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज्ड इंस्टेंट मैसेजिंग (आईएम) और वॉयस-ओवर-आईपी (वीओआईपी) सर्विस है। जो अमेरिकी कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के स्वामित्व में है। यह यूजर्स को टेक्सट और वाइस मैसेज भेजने के साथ वीडियो कॉल करने और फोटो, दस्तावेज, लोकेशन और अन्य सामग्री साझा करने की सुविधा देता है।

मोबाइल डिवाइस पर चलता है वाट्सएप

व्हाट्सएप का क्लाइंट एप्लिकेशन मोबाइल डिवाइस पर चलता है और इसे कंप्यूटर से एक्सेस किया जा सकता है। सर्विस के लिए साइन अप करने के लिए एक सेलुलर मोबाइल टेलीफोन नंबर की आवश्यकता होती है। जनवरी 2018 में, व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप बिजनेस नामक एक स्टैंडअलोन बिजनेस ऐप जारी किया था जो मानक व्हाट्सएप क्लाइंट के साथ संवाद कर सकता है। एक रिपोर्ट की माने तो सिर्फ भारत में ही व्हाट्सएप के करीब 50 करोड़ यूजर्स होने का अनुमान है।                                                                                                      


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.