Move to Jagran APP

Chhath Puja 2023: जर्मनी से लेकर अमेरिका के न्यू जर्सी तक छठ की धूम, विदेशों में भी दिखी छठी मैया की महिमा

Chhath Puja 2023 छठ महापर्व की धूम अब सिर्फ बिहार या झारखंड तक ही सीमित नहीं रह गई है। पहले इस महापर्व ने पूरे देश में धूम मचाई अब यह विशाल पर्व विदेशों में भी खूब हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है । बिहार की पहचान मानी जाने वाली यह लोक आस्था का महापर्व जर्मनी से लेकर अमेरिका में देखने को मिली।

By Babli KumariEdited By: Babli KumariPublished: Mon, 20 Nov 2023 05:37 PM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2023 05:37 PM (IST)
विदेशों में बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोगों ने मनाई छठ पूजा (जागरण ग्राफिक्स)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। 'छठ' बिहार के लोगों के लिए सिर्फ एक त्योहार नहीं है। यह भाव है उनके लिए जो पूरे साल इसको अपने अंदर समेट के रखते हैं और इस पर्व के करीब आते ही यह भाव उमरने लगता है अपनी मिट्टी के लिए। इसलिए बिहार के लोग पूरे साल कहीं भी हो पढ़ने या कमाने के लिए छठ महापर्व के आते ही उनके अंदर का बिहार जाग जाता है। उन्हें वापस अपनी मिट्टी पुकारने लगती है। चाहे वह दुनिया के किसी भी कोने में शरण लें आप उनको बिहार के बसिंदा के रूप भले ही न पहचानें लेकिन इस महापर्व पर उनके अंदर आप उनके बिहारी संस्कृति के साथ जुड़ाव साफ देख सकते हैं.... उनका छठी मां के प्रति श्रद्धा-भाव उजागर हो ही जाता है।

loksabha election banner

बीते चार दिन हमें भी कुछ यही देखने को मिला। देश क्या विदेशों में भी बसे बिहार के लोग अपनी संस्कृति को जीते दिखे। बिहारवासी दुनिया के जिस भी कोने में हैं वहां उन्होंने एक बिहार का परिदृश्य बना अपनी संस्कृति को जीने की कोशिश की। जर्मनी से लेकर अमेरिका के न्यू जर्सी शहर में छठ की धूम दिखी। 

जर्मनी में भी दिखी छठ महापर्व की धूम

जर्मनी में भारत समुदाय के लोगों ने भी पूरी निष्ठा के साथ छठ महापर्व की तैयारी कर भगवान भास्कर को नमन किया। सूर्य भगवान की पूजा करने के लिए अस्थायी जल निकायों का निर्माण कर पूरी श्रद्धा के साथ भगवान सूर्य और छठी मैया की आराधना की।

जर्मनी की तरह ही छठ की धूम अमेरिका के शिकागो में भी देखा गया जहां बिहार समुदाय के लोगों ने धूमधाम से छठ पर्व मनाया। बिहार के छठ लोकगीत का भी इस महापर्व में एक विशेष महत्व रहता है और यही हमे अमेरिका के सबसे बड़े शहर शिकागो में भी देखने को मिला। 

मिट्टी से बनाते कोसी हो या फिर अस्थायी जल निकायों का निर्माण हो विदेशों में भी रहकर अपने परंपरा और त्योहार को इस तरह से जीना यह अपने आप में हमारे अंदर बसे भारत को दिखाता है। 

अमेरिका के टेनेसी शहर में भी दिखी छठ की धूम 

अमेरिका के टेनेसी शहर के मेम्फिस में भी बिहार समुदाय के लोगों ने धूमधाम से छठ का महापर्व मनाया। भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर छठी मैया को नमन किया। 

US के न्यू जर्सी में इसबार भी दिखी छठ की छटा 

उत्तरी अमेरिका के न्यू जर्सी में कई वर्षों से छठ का आयोजन किया जा रहा है। इस बार भी यहां बिहार और झारखंड के एक समूह BJANA न्यू जर्सी (बिहार और झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका) ने छठ का आयोजन किया। यह समूह 2017 से ही छठ उत्सव का आयोजन करता रहा है। इस साल छठ पर्व न्यू जर्सी के लेक पापायानी पार्क एडिसन में 18 नवंबर की शाम को संध्या अर्घ्‍य और 19 नवंबर की सुबह के अर्घ्‍य देकर मनाया गया है। इस उत्सव को मनाने की अनुमति एडिसन के मेयर सैम जोशी ने ली जोकि भारतीय मूल के हैं। 

न्यू जर्सी में इस साल छठ के दौरान 23 व्रतियों ने भाग लिया। 25 से 30 स्वयंसेवकों ने छठ पूजा से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों में मदद की जिसमें प्रसाद बनाना, घाट की सफाई करना, हीटर, रोशनी, कालीन की व्यवस्था करना, पंजीकरण के लिए बूथ बनाना, भोजन, चाय और प्रसाद वितरण जैसे कार्य शामिल थे।

न्यू जर्सी में रहने वाली शिल्पी सिंह जो इस पर्व में हर साल बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं उन्होंने बताया कि इस साल सभी ने मिलकर व्रत किया जिसमें लगभग (3000 ठेकुआ बनाया गया) साथ ही भोजन, चाय और प्रसाद का वितरण भी किया। यह सभी कार्य एकदूसरे की मदद के द्वारा किया गया। 

चार दिनों तक मनाया जाता है छठ महापर्व 

छठ महापर्व चार दिनों तक मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत इसबार 17 नवंबर, शुक्रवार के दिन हुई। जिसके बाद नहाय खाय का पर्व मनाया गया। साथ ही इसका समापन 19 नवंबर को छठ पूजा के दिन संध्या अर्घ्य और आज यानी 20 नवंबर को सूर्य उदय के समय भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर समापन किया गया।

आपको मालूम हो कि छठ पूजा बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। यह त्योहार "भगवान भास्कर" को समर्पित है जिनके बारे में मान्यता है कि यह पृथ्वी पर जीवन का निर्वाह करते हैं। समृद्ध जीवन के लिए सूर्य से आशीर्वाद लेने के लिए भी छठ पूजा की जाती है।

यह भी पढ़ें- सात समंदर पार अमेरिका में भी गूंज उठा कांच ही बांस के बहंगिया, अमेरिकी भी बने उदीयमान सूरज को अर्घ्‍य देने के पल के साक्षी

यह भी पढ़ें- Photos: छठ की इन तस्वीरों को देखकर 'गांव' की याद आएगी, देखें भाव विभोर कर देने वाली तस्वीरें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.