Move to Jagran APP

इंदिरा गांधी की हत्या का मनाया गया जश्न, भारत ने जताया विरोध तो कनाडा ने झाड़ा अपना पल्ला; फिर दोहराया वहीं राग

भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरन मैके ने मंगलवार को कहा कि उनके देश में हिंसा को बढ़ावा देना कभी स्वीकार्य नहीं है। कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में रविवार को एक झांकी निकाली गई थी जिसमें इंदिरा गांधी की हत्या का महिमामंडन किया गया था। इस घटना ने द्विपक्षीय संबंधों में तनाव बढ़ाने का काम किया है। भारत इस मामले में कनाडा के समक्ष विरोध दर्ज करा चुका है।

By Nidhi Avinash Edited By: Nidhi Avinash Tue, 11 Jun 2024 10:30 PM (IST)
इंदिरा गांधी की हत्या का मनाया गया जश्न, भारत ने जताया विरोध तो कनाडा ने झाड़ा अपना पल्ला; फिर दोहराया वहीं राग
इंदिरा गांधी की हत्या का मनाया गया जश्न (Image: ANI)

नई दिल्ली, पीटीआई। भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरन मैके ने मंगलवार को कहा कि उनके देश में हिंसा को बढ़ावा देना कभी स्वीकार्य नहीं है। उनका यह बयान कनाडा में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का महिमामंडन किए जाने के बाद आया है।

कनाडा के ब्रैम्पटन शहर में रविवार को एक झांकी निकाली गई थी, जिसमें इंदिरा गांधी की हत्या का महिमामंडन किया गया था। इस घटना ने द्विपक्षीय संबंधों में तनाव बढ़ाने का काम किया है। भारत इस मामले में कनाडा के समक्ष विरोध दर्ज करा चुका है।

कैमरन ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 'ब्रैम्पटन में जो कुछ भी हुआ, उससे कनाडा की सरकार पूरी तरह अवगत है। कनाडा में हिंसा को बढ़ावा देना कभी भी स्वीकार्य नहीं होगा।' इससे पहले कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने भी इसी तरह का बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि हिंसा को बढ़ावा देने वाली घटनाओं को कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने एक्स पर लिखा था, 'इस सप्ताह ऐसी खबरें आईं कि भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का महिमांडन किया गया। इस तरह की घटनाएं किसी भी हाल में स्वीकार नहीं की जाएंगी।' आपरेशन ब्लूस्टार की 40वीं बरसी पर यह झांकी निकाली गई थी।

बता दें कि गत सितंबर में दोनों देशों के रिश्तों में तनाव उस समय पैदा हो गया, जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ था। भारत ने इस आरोप को खारिज किया था।

यह भी पढ़ें: PM Modi के बाद अब जयशंकर ने पाकिस्तान को दिया साफ शब्दों में संदेश…, चीन और मालदीव पर भी कह दी बड़ी बात

यह भी पढ़ें: NEET 2024: नीट कैसे होगी क्लीन? एनटीए को नोटिस जारी, परीक्षा और काउंसलिंग पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया ये बड़ा फैसला