Move to Jagran APP

पूर्व CM कुमारस्वामी समेत कर्नाटक से बने पांच मंत्री, एक के अलावा इन चार सांसदों ने जीता है लोकसभा चुनाव

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शपथ लेने वाले एनडीए के नए मंत्रिमंडल में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी भाजपा नेता निर्मला सीतारमण और प्रल्हाद जोशी समेत कर्नाटक के पांच सांसदों ने शपथ ग्रहण किया। इन तीन नेताओं के अलावा पूर्ववर्ती मोदी सरकार में राज्यमंत्री रहीं और भाजपा नेता शोभा करंदलाजे और राज्य सरकार में मंत्री रहे भाजपा नेता वी. सोमन्ना ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Published: Mon, 10 Jun 2024 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 06:00 AM (IST)
कुमारस्वामी, सीतारमण एवं जोशी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। (फोटो, एक्स)

पीटीआई, बेंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शपथ (Modi Oath Ceremony) लेने वाले एनडीए के नए मंत्रिमंडल में रविवार को कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एवं जदएस नेता एचडी कुमारस्वामी, भाजपा नेता निर्मला सीतारमण और प्रल्हाद जोशी समेत कर्नाटक के पांच सांसदों ने शपथ ग्रहण किया।

इन तीन नेताओं के अलावा पूर्ववर्ती मोदी सरकार में राज्यमंत्री रहीं और भाजपा नेता शोभा करंदलाजे और राज्य सरकार में मंत्री रहे भाजपा नेता वी. सोमन्ना ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

कुमारस्वामी, सीतारमण एवं जोशी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया

कुमारस्वामी, सीतारमण एवं जोशी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। सीतारमण राज्यसभा में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करती हैं। जबकि बाकी चारों मंत्री लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं। कुमारस्वामी मंड्या, जोशी धारवाड़, करंदलाजे बेंगलुरु उत्तर और सोमन्ना तुमकुर से निर्वाचित हुए हैं।

वोक्कालिगा समुदाय से हैं कुमारस्वामी और करंदलाजे

कुमारस्वामी और करंदलाजे राज्य के प्रभावशाली वोक्कालिगा समुदाय से हैं, जबकि सीतारमण व जोशी ब्राह्मण हैं। सोमन्ना राज्य के एक अन्य प्रभावशाली लिंगायत समुदाय से हैं।

कुमारस्वामी और सोमन्ना का केंद्र सरकार में पहला कार्यकाल

कुमारस्वामी और सोमन्ना के लिए यह केंद्र सरकार में पहला कार्यकाल है। जबकि सीतारमण पूर्ववर्ती मोदी सरकार में वित्त एवं कारपोरेट मामलों का मंत्रालय संभाल चुकी हैं। जोशी के पास कोयला व संसदीय कार्य मंत्रालय था और करंदलाजे पूर्ववर्ती सरकार में कृषि व कृषक कल्याण राज्यमंत्री थीं।

ये भी पढ़ें: Odisha CM: कौन होगा ओडिशा का मुख्यमंत्री? राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव करेंगे तय; BJP ने पर्यवेक्षक नियुक्त किया


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.