Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: BRS ने इलेक्शन कमिशन से की राहुल गांधी की शिकायत, चुनाव नियमों के उल्लंघन का लगाया आरोप

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है और आरोप लगाया है कि उन्होंने चुनाव नियमों का उल्लंघन किया है। चुनाव आयोग को सौंपे गए बीआरएस पत्र के अनुसार राहुल गांधी ने अपनी हालिया यात्रा के दौरान चुनाव नियमों का उल्लंघन किया। बीआरएस ने चुनाव आयोग से राहुल गांधी के बयानों की त्वरित जांच करने का आह्वान किया।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Tue, 09 Apr 2024 09:22 AM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 09:22 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: BRS ने इलेक्शन कमिशन से की राहुल गांधी की शिकायत

एएनआई, हैदराबाद (तेलंगाना)। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है और आरोप लगाया है कि उन्होंने चुनाव नियमों का उल्लंघन किया है। चुनाव आयोग को सौंपे गए बीआरएस पत्र के अनुसार, राहुल गांधी ने अपनी हालिया यात्रा के दौरान चुनाव नियमों का उल्लंघन किया।

loksabha election banner

पेस्टी ने कहा कि 6 मार्च को थुक्कुगुडा सार्वजनिक बैठक में उन्होंने बिना कोई सबूत दिए टेलीफोन टैपिंग मामले का "निराधार संदर्भ" दिया और उनके और उनकी पार्टी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। पार्टी ने कहा, बीआरएस नेता कर्ण प्रभाकर और दासोजू श्रवण ने पार्टी की ओर से चुनाव आयोग से शिकायत की।

बीआरएस ने चुनाव आयोग से राहुल गांधी के बयानों की त्वरित जांच करने का आह्वान किया और उनके दावों के सबूत की मांग की। इसने चुनाव आयोग से चुनाव नियमों का उल्लंघन करने के लिए राहुल को संसदीय चुनावों में प्रचार करने से रोकने का आग्रह किया। पार्टी ने सीईसी से राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी के खिलाफ कार्रवाई करने की भी अपील की।

बीआरएस ने शिकायत में कहा, कांग्रेस नेता ने विशेष रूप से पार्टी अध्यक्ष केसीआर के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां कीं।

6 मार्च को थुक्कुगुडा में सार्वजनिक बैठक में, राहुल गांधी ने कथित तौर पर कहा, आप जानते हैं कि आपके पूर्व मुख्यमंत्री ने सरकार कैसे चलाई। उन्होंने हजारों लोगों के फोन टैप किए और जो खुफिया एजेंसियां, टैक्स एजेंसियां और यहां की पुलिस थी, उन्होंने उनका दुरुपयोग किया। पार्टी ने अपनी शिकायत के समर्थन में राहुल गांधी की टिप्पणियों के वीडियो भी संलग्न किए।

आदर्श आचार संहिता के अनुसार, केवल अन्य दलों की नीतियों पर चर्चा करना अनिवार्य है, ऐसे बयान देने से बचना चाहिए जो किसी व्यक्ति की प्रतिष्ठा को धूमिल कर सकते हैं। बीआरएस ने कहा कि इसके बावजूद, राहुल गांधी अपने भाषण के दौरान गलत बयानबाजी करते रहे।

इसके अलावा, बीआरएस ने केसीआर को टेलीफोन टैपिंग से जोड़ने और केसीआर पर तत्कालीन राज्य सरकार की पुलिस और खुफिया एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाने वाली राहुल गांधी की टिप्पणियों पर चिंता व्यक्त की।

बीआरएस ने चुनाव आयोग से राहुल गांधी के उन निराधार आरोपों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया कि वित्तीय लाभ के लिए हजारों लोगों के फोन टैप करने के लिए पुलिस प्रणाली का दुरुपयोग किया गया था।

पार्टी ने स्पष्ट किया कि उसके नेता केसीआर की फोन टैपिंग मामले में कोई संलिप्तता नहीं है और राहुल गांधी के लिए चल रही जांच पर टिप्पणी करना गैरकानूनी है।

पार्टी ने एक बयान में कहा, बीआरएस ने राहुल गांधी पर अपनी पार्टी को फायदा पहुंचाने, संभावित रूप से मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए दुर्भावनापूर्ण इरादे से ये टिप्पणी करने का आरोप लगाया।

पार्टी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, बीआरएस ने उसी फोन टैपिंग मुद्दे पर अपनी टिप्पणी के लिए मंत्री कोंडा सुरेखा के खिलाफ केंद्रीय चुनाव आयोग में एक और शिकायत दर्ज की है, और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

फोन टैपिंग मामला के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली पिछली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार के दौरान मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी सहित राजनीतिक नेताओं के व्यापक फोन टैपिंग के आरोपों के इर्द-गिर्द घूमता है।

यह भी पढ़ें- Kerala: केरल में नाबालिग से दुष्कर्म में वृद्ध को तिहरी उम्रकैद की सजा, चार लाख से ज्यादा देना होगा जुर्माना

यह भी पढ़ें- Supreme Court: 'न्यायपालिका को 'ध्वजवाहक' बनना होगा, राष्ट्र के साथ चलना होगा', सुप्रीम कोर्ट ने कहा- भेदभाव खत्म करना होगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.