Move to Jagran APP

अल्पसंख्यक चरमपंथियों का एक छोटा समूह दे रहा खालिस्तानी आंदोलन को हवा, ब्लूम रिपोर्ट से खुलासा

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका और यूरोप में अल्पसंख्यक चरमपंथियों के एक बहुत ही छोटे समूह खालिस्तान की मांग को हवा दे रहे हैं। अधिकांश सिख और भारतीय खालिस्तान की मांग का समर्थन नहीं करते वे गहरे देशभक्त हैं।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Mon, 08 May 2023 04:33 AM (IST)Updated: Mon, 08 May 2023 04:33 AM (IST)
अल्पसंख्यक चरमपंथियों का एक छोटा समूह दे रहा खालिस्तानी आंदोलन को हवा, ब्लूम रिपोर्ट से खुलासा
Bloom Report on Khalistani movement खालिस्तान समर्थक

नई दिल्ली, एएनआइ। दुनियाभर में खालिस्तान समर्थक गतिविधियों में तेजी के बीच एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान में खालिस्तानी आंदोलन को अमेरिका और यूरोप में अल्पसंख्यक चरमपंथियों के एक बहुत ही छोटे समूह द्वारा हवा दी जा रही है और उन्हें पाकिस्तान आर्थिक मदद मुहैया करा रहा है।

loksabha election banner

पश्चिमी देशों से उठ रही आवाज

ब्लूम रिपोर्ट के अनुसार अलग खालिस्तान की मांग करने वाले आतंकवादी समूह पश्चिमी देशों, विशेष रूप से ब्रिटेन में मिली स्वतंत्रता का इस्तेमाल नफरत और उग्रवाद की आग को भड़काने के लिए कर रहे हैं। यही नहीं, अपने हिंसक तरीके के खिलाफ बोलने वालों लोगों पर ये हमला भी कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक सच्चाई यह है कि विदेशों में रहने वाले अधिकांश सिख और भारतीय उग्रवाद और अलग खालिस्तान की मांग का समर्थन नहीं करते हैं। वे गहरे देशभक्त हैं और उनकी भावनाएं भारत की एकता और अखंडता के साथ हैं। इसमें कहा गया है कि खालिस्तान लंबे समय से पाकिस्तान का सपना रहा है।

ब्रिटेन में गुरुद्वारों पर नियंत्रण की चाल

रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में गुरुद्वारों पर नियंत्रण के लिए इन चुनिंदा खालिस्तान समर्थकों और बड़े सिख संगठनों के बीच रस्साकशी भी चल रही है। इसमें कहा गया है कि हिंसा और डराना पूरी तरह से सिख धर्म के सिद्धांतों के खिलाफ है लेकिन ब्रिटेन और दुनियाभर में खालिस्तान समर्थक सिख धर्म को हाईजैक करने और अपने फायदे के लिए इसका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि खालिस्तान समर्थक तत्वों ने कुछ गुरुद्वारों पर अपना कब्जा जमा लिया है और वह इन धर्म स्थलों का इस्तेमाल हिंसा और नफरत के प्रचार के लिए करते हैं और इसके जरिये अपने आका पाकिस्तान को खुश रखने की कोशिश करते हैं। इसमें कहा गया है कि चरमपंथी युवाओं का ब्रेनवाश कर रहे हैं और एक झूठी कहानी गढ़ रहे हैं कि पंजाब में सिखों से भेदभाव हो रहा है। उनकी उपेक्षा की जा रही है लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.