Move to Jagran APP

राज्यसभा चुनाव में भाजपा का दबदबा, यूपी में 9 सीटें जीतीं; बसपा के भीमराव अंबेडकर हारे

उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 10 सीटों के लिए हुए मतदान में भाजपा को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित नौ सीटों पर, जबकि सपा की एकमात्र प्रत्याशी जया बच्चन विजयी रहीं।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 11:06 PM (IST)Updated: Sat, 24 Mar 2018 07:38 AM (IST)
राज्यसभा चुनाव में भाजपा का दबदबा, यूपी में 9 सीटें जीतीं; बसपा के भीमराव अंबेडकर हारे
राज्यसभा चुनाव में भाजपा का दबदबा, यूपी में 9 सीटें जीतीं; बसपा के भीमराव अंबेडकर हारे

जेएनएन, नई दिल्ली। सात राज्यों में राज्यसभा की 26 सीटों के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में भारतीय जनता पार्टी को सर्वाधिक 12 सीटों पर विजय हासिल हुई। कांग्रेस को पांच, तृणमूल कांग्रेस को चार, जदयू (शरद गुट) को एक और तेलंगाना राष्ट्र समिति को तीन सीटें मिलीं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि इस वर्ष 17 राज्यों से राज्यसभा की 59 सीटें रिक्त हुई थीं, जिनमें से दस राज्यों में 33 प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 10 सीटों के लिए हुए मतदान में भाजपा को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली सहित नौ सीटों पर, जबकि सपा की एकमात्र प्रत्याशी जया बच्चन विजयी रहीं। विधानसभा में भाजपा के विधायकों की संख्या के बल पर आठ प्रत्याशियों की जीत निश्चित थी। लेकिन पार्टी ने नौवीं सीट भी विपक्ष से छीन ली। जया बच्चन 38 वोट लेकर सपा को एक सीट दिलाने में सफल रहीं। लेकिन बसपा का हाथ खाली रह गया। उसके एकमात्र प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर जीत के लिए जरूरी वोट नहीं जुटा पाए। बसपा के एक विधायक अनिल सिंह ने क्रास वोटिंग करते हुए भाजपा को वोट दे दिया।

बंगाल की पांच में से चार तृणमूल, एक कांग्रेस को

बंगाल की पांच राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में से चार पर तृणमूल व पांचवीं सीट पर कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी विजयी हुए। वाममोर्चा प्रत्याशी को सबसे कम 30 वोट मिले। भाजपा के तीन व गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (गोजमुमो) के दो विधायकों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। तृणमूल प्रत्याशी शुभाशीष चक्रवर्ती को सबसे अधिक 54, वहीं नदीमुल हक व अबीर विश्वास को 52-52 तथा शांतनु सेन को 51 वोट मिले। सिंघवी को 47 मत मिले। नदीमुल हक दूसरी बार राज्यसभा के सदस्य बने हैं।

छत्तीसगढ़ में 49 विधायकों वाली भाजपा को मिले 51 मत

छत्तीसगढ़ के 90 सदस्यीय सदन में 49 विधायकों वाली भाजपा को 51 मत मिले। भाजपा उम्मीदवार सरोज पांडेय की 15 वोट से जीत हुई है। कांग्रेस उम्मीदवार लेखराम साहू को 36 मत मिले। यहां सिर्फ एक सीट पर चुनाव होना था। कांग्रेस से निष्कासित विधायक अमित जोगी ने कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया द्वारा पिता अजीत जोगी को जयचंद कहने पर नाराजगी जताते हुए मतदान नहीं किया। जोगी के करीबी दो कांग्रेसी विधायक आरके राय और सियाराम कौशिक ने भी मतदान का बहिष्कार किया। अमित जोगी चाहते थे कि पुनिया अजित जोगी से माफी मांगे। माफी नहीं मांगी गई तो तीनों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया।

झारखंड में भाजपा व कांग्रेस को एक-एक

यहां राज्यसभा की दो रिक्त सीटों में से भाजपा के समीर उरांव व कांग्रेस के धीरज साहू ने जीत दर्ज कर ली। भाजपा ने दोनों सीटों पर प्रत्याशी उतारा था। भाजपा के दूसरे प्रत्याशी प्रदीप सोनथालिया के प्रस्तावक बसपा विधायक कुशवाहा शिवपूजन मेहता ने कांग्रेस प्रत्याशी धीरज साहू के पक्ष में मतदान कर दिया। टूट-फूट की शिकार होते रही झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) को फिर तगड़ा झटका लगा। उसने अपने विधायक प्रकाश राम पर क्रास वोटिंग का आरोप लगाते हुए उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया और चुनाव आयोग से उनके वोट को रद करने की मांग कर दी। इस चक्कर में मतगणना का काम कई घंटे तक रुका रहा।

केरल में जदयू (शरद गुट) के वीरेंद्र कुमार फिर जीते

केरल में एक सीट के लिए हुए चुनाव में एलडीएफ समर्थित जदयू (शरद गुट)प्रत्याशी एमपी वीरेंद्र कुमार ने यूडीएफ (विपक्ष)प्रत्याशी बी बाबू को पराजित किया। 140 सदस्यीय सदन में वीरेंद्र कुमार को 89 और बाबू को 40 वोट मिले। वीरेंद्र कुमार ने नीतीश कुमार द्वार बिहार में भाजपा से हाथ मिलाने के बाद राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.