Move to Jagran APP

Free Gas Connection: केंद्र सरकार का बड़ा एलान, एक करोड़ और दिए जाएंगे मुफ्त गैस कनेक्शन, जानें- कैसे करें अप्लाई

नए कनेक्शन के बारे में केंद्रीय सचिव ने कहा कि योजना का सबसे अधिक लाभ प्रवासी लोगों को मिलेगा। अपने स्थान से दूसरे शहर में प्रवास के दौरान गैस कनेक्शन के लिए उनके समक्ष आवास प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने जैसी समस्या खड़ी होती है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 10:34 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 10:46 PM (IST)
Free Gas Connection: केंद्र सरकार का बड़ा एलान, एक करोड़ और दिए जाएंगे मुफ्त गैस कनेक्शन, जानें- कैसे करें अप्लाई
सरकार ने तैयार किया है इसका पूरा खाका

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन के दायरे से बाहर रह गए करीब एक करोड़ परिवारों की जरूरत अगले दो वर्षो में पूरी कर दी जाएगी। सभी परिवारों को यह कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। पहली फरवरी को पेश केंद्रीय बजट में इसका उल्लेख किया गया था। अब इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। केंद्रीय पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने रविवार को यह बात कही।

loksabha election banner

बजट में एलान किया गया था कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ और परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित किए जाएंगे। कपूर ने कहा कि योजना के अंतर्गत प्रति कनेक्शन पर 1,600 रुपये का खर्च आएगा। इसे पहले से आवंटित सब्सिडी के मद से पूरा किया जाएगा। इससे घरों में खाना बनाने में शत प्रतिशत स्वच्छ ईधन का लक्ष्य पूरा हो जाएगा।

सबसे अधिक प्रवासी लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

नए कनेक्शन के बारे में केंद्रीय सचिव ने कहा कि योजना का सबसे अधिक लाभ प्रवासी लोगों को मिलेगा। अपने स्थान से दूसरे शहर में प्रवास के दौरान गैस कनेक्शन के लिए उनके समक्ष आवास प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने जैसी समस्या खड़ी होती है। इसके निदान के लिए गैस कंपनियों को उपभोक्ता के किसी भी पहचान पत्र के आधार पर कनेक्शन जारी करने को कहा गया है।

मुफ्त गैस कनेक्शन के लिए ऐसे करें अप्लाई

उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार से कोई भी महिला अप्लाई कर सकती है। इसके लिए केवाइसी फार्म भरकर ननजदीकी एलपीजी सेंटर में जमा करना होगा। अप्लाई करते समय आपको यह बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर चाहती हैं या फिर पांच किलोग्राम का। उज्ज्वला योजना का फॉर्म आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर एलपीजी सेंटर से भी मिल जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट जैसे डॉक्यूमेंट्स होना जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि उज्ज्वला योजना की सफलता से देश में एलपीजी कनेक्शन धारक परिवारों की संख्या 29 करोड़ तक पहुंच चुकी है। इस योजना के तहत आठ करोड़ गैस कनेक्शन बांटे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.