Move to Jagran APP

Bhutan King India Visit: भारत पहुंचे भूटान नरेश वांगचुक, मुख्यमंत्री सरमा ने किया स्वागत

Bhutan King India Visit गुवाहाटी पहुंचे भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक का असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने स्वागत किया। वांगचुक 3 से 10 नवंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यात्रा के दौरान वह पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Fri, 03 Nov 2023 12:16 PM (IST)Updated: Fri, 03 Nov 2023 12:16 PM (IST)
Bhutan King India Visit भूटान नरेश असम पहुंचे।

एजेंसी, गुवाहाटी। Bhutan King India Visit भूटान नरेश अपने आठ दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे हैं।गुवाहाटी पहुंचने पर जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक का असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने स्वागत किया।

loksabha election banner

वांगचुक 3 से 10 नवंबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। यात्रा के दौरान वह पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

भूटान नरेश होने के साथ वांगचुक भूटान सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी हैं। हिमंत बिस्वा सरमा ने नरेश का स्वागत करते हुए कहा कि वह जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक का स्वागत करते हुए काफी उत्साहित हैं।

एक्स पर पोस्ट करते हुए सरमा ने कहा,

असम की जनता की ओर से मैं भूटान नरेश महामहिम जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक का स्वागत करने के लिए उत्साहित हूं। हमारे प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हम बेहतर संबंध बनाने के लिए तत्पर हैं।

पीएम से मिलेंगे भूटान नरेश

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भूटान नरेश जिग्मे का असम की उनकी पहली आधिकारिक यात्रा पर गर्मजोशी से स्वागत हुआ। बागची ने कहा कि यात्रा के दौरान भूटान नरेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा, विदेश मंत्री एस जयशंकर और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी भूटान नरेश से मुलाकात करेंगे।

महाराष्ट्र की यात्रा पर भी जाएंगे 

भूटान नरेश महाराष्ट्र की यात्रा पर भी जाने वाले हैं। इससे पहले, इस अप्रैल में भूटान नरेश ने भारत के दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी।

5 अप्रैल को पीएम मोदी और भूटान नरेश के बीच हुई बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा था कि दोनों देश भारत-भूटान सीमा पर पहली एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) स्थापित करने पर विचार कर रहे हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देश अपनी सुरक्षा को सबसे ऊपर रखते हैं और अपने संबंध और बेहतर करने का प्रयास कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.