Move to Jagran APP

100 दिनों के सरकार के अजेंडे पर सरकार का फोकस, आयुष्मान योजना को लेकर जे पी नड्डा ने की अधिकारियों के साथ बैठक

सरकार ने 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को आयुष्मान भारत का लाभ देने को अपने सौ दिन के एजेंडे में प्रमुखता से रखा है। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अधिकारियों को इस एजेंडे पर फोकस करने को कहा है। वहीं अमित शाह एस. जयशंकरअश्विनी वैष्णव ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत ज्यादातर मंत्रियों ने अपना कार्यभाल संभालते हुए मोदी सरकार की 10वर्ष की नीतियों की निरंतरता बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Tue, 11 Jun 2024 11:45 PM (IST)
100 दिनों के सरकार के अजेंडे पर सरकार का फोकस, आयुष्मान योजना को लेकर जे पी नड्डा ने की अधिकारियों के साथ बैठक
100 दिनों के सरकार के अजेंडे पर सरकार का फोकस (Image: ANI)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। मंत्रालयों के बंटवारे के अगले ही दिन मंगलवार को मोदी 3.0 के मंत्री मोर्चे पर जुट गए। भाजपा और सहयोगी दलों के अधिकांश मंत्रियों ने अपने-अपने मंत्रालयों का कार्यभार संभाल लिया। सरकार ने 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को आयुष्मान भारत का लाभ देने को अपने सौ दिन के एजेंडे में प्रमुखता से रखा है। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अधिकारियों को इस एजेंडे पर फोकस करने को कहा है।

वहीं, अमित शाह, एस. जयशंकर, अश्विनी वैष्णव, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत ज्यादातर मंत्रियों ने अपना-अपना कार्यभाल संभालते हुए मोदी सरकार की 10 वर्ष की नीतियों की निरंतरता बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई। राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, नितिन गडकरी जैसे कुछ मंत्री बुधवार या गुरुवार को कार्यभार संभालेंगे।

इन योजनाओं पर नड्डा का फोकस

पांच वर्ष बाद स्वास्थ्य मंत्रालय पहुंचे जेपी नड्डा ने कार्यभार संभालने के बाद सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान जैसी मोदी सरकार के प्राथमिकता वाले योजनाओं की समीक्षा की। मोदी 3.0 सरकार के 100 दिवसीय एजेंडे की प्रमुख प्राथमिकताओं में नियमित टीकाकरण को डिजिटल बनाने के लिए यू-विन पोर्टल को पूरे देश में लागू करना भी शामिल है। इसी तरह अश्विनी वैष्णव ने रेल और सूचना एवं प्रसारण दोनों मंत्रालयों का कार्यभार संभाल लिया।

रेलवे के आधुनिकरण को नई दिशा

अपने पहले कार्यकाल में वैष्णव ने रेलवे के आधुनिकरण को नई दिशा दी थी। दूसरी बार पर्यावरण मंत्रालय का कार्यभार संभालते हुए भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता को आगे बढ़ाने का आश्वासन दिया। कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद शिवराज ¨सह चौहान ने किसान कल्याण को अपनी प्राथमिकता बताया।

अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में किसान सम्मान निधि की राशि जारी करके प्रधानमंत्री मोदी ने साफ कर दिया है कि कृषि और किसान सरकार के लिए काफी अहम हैं। महिला और बाल विकास विभाग का कार्यभार संभालने के बाद अन्नपूर्णा देवी ने नारी की नेतृत्वकारी भूमिका के स्वर्णिम सफर की शुरुआत का आह्वान किया। राजग में शामिल अन्य सहयोगी दलों के मंत्रियों ने भी कार्यभार संभाल लिया। जदयू के ललन ¨सह ने पशुपालन व पंचायती राज, चिराग पासवान ने खाद्य प्रसंस्करण, जीतन राम मांझी ने मध्यम व लघु उद्योग और एचडी कुमारस्वामी ने भारी उद्योग मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया।

देश की सुरक्षा के लिए निरंतर काम करता रहेगा गृह मंत्रालय: शाह

अमित शाह ने लगातार दूसरी बार गृह मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद कहा कि उनका मंत्रालय देश और देशवासियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध होकर निरंतर काम करता रहेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि मोदी 3.0 में देश की सुरक्षा नीतियों एवं प्रयासों को नई ऊंचाई मिलेगी और आतंकवाद व नक्सलवाद के विरुद्ध देश एक मजबूत शक्ति बनकर उभरेगा।

कार्यभार संभालने के पहले शाह ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। साथ ही उन्होंने सहकारिता मंत्रालय का कार्यभार भी संभाल लिया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहली बार सहकारिता मंत्रालय का गठन किया गया था।

यह भी पढ़ें: लोकसभा के बाद अब राज्यसभा में भी बढ़ेगा सत्ता पक्ष का दबदबा, उच्च सदन में इतनी हो जाएगी भाजपा की संख्या?

यह भी पढ़ें: Manohar Lal Khattar: तो क्या अब बारिश में भी नहीं होगा जलभराव! मनोहर लाल ने कमान संभालते ही बनाया ये प्लान