नई दिल्ली, एएनआइ। Ayushman Bharat Yojana, केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत अब केंद्रीय सुरक्षाबलों को लाभ देने की तैयारी कर ली है। इस योजना के तहत ना सिर्फ सुरक्षाबलों के जवानों बल्कि उनके परिवार वालों को भी मुफ्त में इलाज मिलेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय(Home Ministry) ने आज बताया कि देश भर में मई तक 'आयुष्मान सीएपीएफ'(आयुष्मान CAPF) योजना लॉन्च कर दी जाएगी। गौरतलब है कि इस योजना को सबसे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस साल 23 जनवरी को असम में सबसे पहले लॉन्च किया था।

सूत्रों के मुताबिक, पिछले हफ्ते हुई आखिरी बैठक में केंद्रीय गृह मंत्रालय(Home Ministry) ने इस साल मई तक राष्ट्रीय स्तर पर इस योजना को शुरू करने का फैसला किया। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर ये जानकारी दी कि  पिछले हफ्ते राष्ट्रीय स्तर पर आयुष्मान सीएपीएफ के लॉन्च पर चर्चा के लिए एक बैठक आयोजित की गई थी। लक्ष्य इस योजना को राष्ट्रीय स्तर पर इस साल मई तक लॉन्च करना है। यह जवानों और उनके परिवारों के लिए पूरी तरह से कैशलेस और असीम सुविधाएं होगी।

अधिकारी ने बताया कि एक डाटाबेस जो अभी तैयार हो रहा है, उसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण को प्रदान किया जाएगा, जिसे आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी अस्पतालों के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे भारत के डॉक्टर इस डाटा तक पहुंच सकते हैं और सीएपीएफ के विवरण की जांच कर सकते हैं। पहचान के रूप में सभी को एक कार्ड दिया जाएगा। उन्होंने यह भी दावा किया कि यह योजना सीएपीएफ के लिए ओपीडी बिलों का वहन करेगी, जो लाभ आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं है।

अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान सीएपीएफ एक अभिसरण योजना है जिसे आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई आईटी प्लेटफॉर्म पर कार्यान्वित किया जा रहा है और यह सभी सात सीएपीएफ और उनके आश्रित परिवार के सदस्यों की सेवा करने के लिए कैशलेस या प्रतिपूर्ति आधारित स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021