Move to Jagran APP

नागरिक उड्डयन मंत्री की दो टूक, कहा- सरकार के फैसले के बाद ही बुकिंग खोलें एयरलाइनें

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे सरकार द्वारा इस संबंध में निर्णय लेने के बाद ही बुकिंग खोलें।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 02:14 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 07:17 AM (IST)
नागरिक उड्डयन मंत्री की दो टूक, कहा- सरकार के फैसले के बाद ही बुकिंग खोलें एयरलाइनें
नागरिक उड्डयन मंत्री की दो टूक, कहा- सरकार के फैसले के बाद ही बुकिंग खोलें एयरलाइनें

नई दिल्ली, पीटीआई। एयर इंडिया ने शनिवार को एलान किया कि उसने चुनिंदा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूटों पर क्रमश: चार मई और एक जून से बुकिंग शुरू करने का फैसला किया है। हालांकि, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवा शुरू करने के बारे में सरकार द्वारा निर्णय लेने के बाद ही एयरलाइनों को बुकिंग खोलने की सलाह दी जाती है। उन्होंने ट्वीट किया कि उड्डयन मंत्रालय स्पष्ट करता है कि अभी तक घरेलू या अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा खोलने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है। एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे सरकार द्वारा इस संबंध में निर्णय लेने के बाद ही बुकिंग खोलें।

loksabha election banner

एयर इंडिया की वेबसाइट पर एक अधिसूचना में कहा गया है कि वैश्विक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के मद्देनजर तीन मई, 2020 तक के लिए सभी घरेलू उड़ानों की बुकिंग बंद कर दी गई है। इसी तरह 31 मई, 2020 तक सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी गई है। इसका मतलब है कि एयर इंडिया की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें क्रमश: तीन मई और 31 मई तक निलंबित रहेंगी।

अधिसूचना में कहा गया है कि चुनिंदा रूटों पर चार मई से यात्रा के लिए घरेलू उड़ानांे की बुकिंग और एक जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए 25 मार्च से भारत में लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन का पहला चरण 25 मार्च से 14 अप्रैल तक था। 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ा दिया था। इस अवधि के दौरान सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है। तीन अप्रैल को एयर इंडिया ने कहा था कि उसने महीने के अंत तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बुकिंग बंद कर दी है।

क्रेडिट वाउचर मिलेगा

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि जिन लोगों ने घरेलू उड़ान का एक मई से तीन मई के बीच का टिकट बुक कराया है, उन्हें भविष्य की यात्रा के लिए टिकट मूल्य के बराबर क्रेडिट वाउचर मिलेगा। इसी तरह जिन लोगों ने एक मई से 31 मई के बीच का अंतरराष्ट्रीय रूट का टिकट बुक कराया है, उन्हें भी भविष्य की यात्रा के लिए टिकट मूल्य के बराबर क्रेडिट वाउचर मिलेगा। इससे पहले एयर इंडिया ने कहा था कि जिन यात्रियों ने 23 मार्च से 30 अप्रैल के बीच की यात्रा के लिए टिकट बुक किया है, उन्हें इसे रद करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि क्रेडिट वाउचर उन्हें स्वत: मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.