Move to Jagran APP

'QUAD की अव्यवस्था देख खुश होंगे शी चिनफिंग', बाइडन का दौरा रद्द होने पर ऑस्ट्रेलियाई अखबार ने उठाए सवाल

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कर्ज संकट के बीच जी-7 एशिया दौरे को रद्द कर दिया है। व्हाइट हाउस ने बताया कि जो बाइडन पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे। हालांकि जो बाइडन के इस फैसले को लेकर अब ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने सवाल उठाए हैं।

By Mohd FaisalEdited By: Mohd FaisalPublished: Thu, 18 May 2023 01:07 AM (IST)Updated: Thu, 18 May 2023 01:07 AM (IST)
बाइडन का दौरा रद्द होने पर ऑस्ट्रेलियाई अखबार ने उठाए सवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कर्ज संकट के बीच जी-7 एशिया दौरे को रद्द कर दिया है। व्हाइट हाउस ने बताया कि जो बाइडन पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया नहीं जाएंगे। हालांकि, जो बाइडन के इस फैसले को लेकर अब ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने सवाल उठाए हैं।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलियाई अखबार ने उठाए सवाल

ऑस्ट्रेलिया के एक प्रतिष्ठित अखबार ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का निर्णय ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज के लिए व्यक्तिगत रूप से निराशाजनक है, जो अपने ही देश में तीन प्रभावशाली विश्व नेताओं की मेजबानी करने के अवसर की आशा कर रहे थे।

'अव्यवस्था को देखकर खुश होंगे शी चिनफिंग'

लेख में कहा गया है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को शिखर सम्मेलन के आसपास की अव्यवस्था को देखकर खुशी होगी। हालांकि, बाइडन ने पिछले सप्ताह संकेत दिया था कि उन्हें आपातकालीन ऋण सीमा वार्ता के लिए अमेरिका में रहने की आवश्यकता हो सकती है। वाशिंगटन और कैनबरा का आधिकारिक रुख यह था कि यात्रा योजना के अनुसार आगे बढ़ेगी।

ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी की यात्रा पर नहीं जाएंगे बाइडन

दरअसल, किसी भी आधिकारिक पुष्टि के जारी होने से पहले द न्यूयॉर्क टाइम्स और रॉयटर्स को जो बाइडन की यात्रा को रद्द करने की सूचना दी गई थी। अखबार ने कहा कि जो बाइडन को हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने का समय मिला, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी की योजनाबद्ध यात्राओं के लिए समय नहीं मिला है।

चीन ने स्थापना के बाद से ही किया क्वाड का विरोध

बता दें कि चीन ने स्थापना के बाद से ही क्वाड का विरोध किया है और इसे एक विशेष गुट के रूप में लेबल किया है। साथ ही चीन ने इसे एक एशियाई नाटो के रूप में गलत तरीके से चित्रित किया है। हालांकि, बीजिंग क्वाड को अपनी महत्वाकांक्षाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक के रूप में देखता है, जिससे क्वाड के लिए कोई भी झटका शी चिनफिंग के मनोबल को बढ़ाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.