Move to Jagran APP

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: 'सदैव अटल' पहुंचकर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व अन्य नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि है। राष्ट्रपति प्रधानमंत्री से लेकर पूरा देश आज उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 16 Aug 2020 07:46 AM (IST)Updated: Sun, 16 Aug 2020 11:42 AM (IST)
Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: 'सदैव अटल' पहुंचकर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व अन्य नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: 'सदैव अटल' पहुंचकर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व अन्य नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज दूसरी पुण्यतिथि (Death Anniversary) है। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर पूरा देश आज उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल समाधि स्थल 'सदैव अटल' जाकर पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि देश के विकास में आपके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। 

loksabha election banner

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary

- शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व पीएम को याद करते हुए कहा कि भारत की राजनीति की दिशा अगर किसी ने बदली थी तो वो अटल जी ने बदली थी। उस समय कल्पना नहीं कर सकते थे कि नेहरू जी की टक्कर में कोई खड़ा हो सकता है, कांग्रेस के विरोध की कल्पना ही बड़ी कठिन थी। तब प्रखर राष्ट्रवाद की पताका लेकर अटल बिहारी वाजपेयी बढ़े थे।

- भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अटल समाधि स्थल पर स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पुण्यतिथि पर अटल बिहारी वाजपेयी के स्मारक 'सदैव अटल' पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इससे पहले पीएम मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए एक वीडियो संदेश ट्वीट किया। इस वीडियो संदेश में पीएम मोदी ने कहा, 'यह देश अटल जी के योगदान को कभी नहीं भुला सकता। उनके नेतृत्व में हमने परमाणु शक्ति में भी देश का सिर ऊपर किया। पार्टी नेता हो, संसद सदस्य हो, मंत्री हो या प्रधानमंत्री, अटल जी ने हर भूमिका में आदर्श को प्रतिष्ठित किया।'

- अटल बिहारी वाजपेयी की बेटी नमिता कौल भट्टाचार्य और पोती निहारिका ने भी दूसरी पुण्यतिथि पर अटल बिहारी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी है। शाह ने ट्वीट कर कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार अटल जी के विचारों को केंद्र में रखकर सुशासन व गरीब कल्याण के मार्ग पर अग्रसर है और भारत को विश्व में एक महाशक्ति बनाने के लिए कटिबद्ध है। श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि वंदन।

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए ट्वीट में लिखा कि अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करता हू। भारत के विकास और आम लोगों के लिए किए गए उनके कार्य सदैव याद रखे जाएंगे। भारत के लिए उनके विचार भावी पीढ़ी को प्रेरणा देते रहेंगे।

3 बार देश के प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी का लंबी बिमारी के बाद 16 अगस्त 2018 को दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया था। उनके निधन के बाद दिल्ली में ही अटल समाधि स्थापित की गई थी। वाजपेयी पहले ऐसे गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया था। वह 1996 में 13 दिन, 1998 में 13 महीने और फिर 1999 में पूरे 5 साल तक देश के प्रधानमंत्री रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.