असम, एएनआइ। Endangered Animals Seized: असम के हैलाकांडी जिले से दुर्लभ और लुप्तप्राय काले बंदर जब्त किए गए। रामनाथपुर थाना क्षेत्र की हैलाकांडी पुलिस टीम ने सात काले बंदर जब्त किए। सभी 7 जानवरों को मिजोरम से ले जाया गया।

हैलाकांडी पुलिस ने बताया कि इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई शुरू की गई है। सोमवार, 14 नवंबर की रात करीब 9 बजे जमीरा पुलिस चौकी पर नाका चेकिंग के दौरान एक ट्रक के अंदर से बंदरों को छुड़ाया गया। पुलिस ने बताया कि एक ट्रक के अंदर चार बक्सों में इन बंदरों को छिपा कर ले जाया जा रहा था। पशु चिकित्सक द्वारा चिकित्सकीय जांच के बाद बंदरों को वन विभाग को सौंप दिया गया है।

पुलिस ने दो आरोपी को किया गिरफ्तार

पुलिस ने इस मामले में दो आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल दोनों से पुलिस पुछताछ कर रही है। हैलाकांडी पुलिस अधीक्षक नबनीत महंता के मुताबिक, विलुप्त ही रही इन बंदरों की प्रजातियों की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों की है। वहीं हैलाकांडी वन विभाग ने कहा कि इन सभी जानवरों को गुवाहटी चिड़ियाघर भेजा जाएगा।

भारत में बढ़ रही दुर्लभ जानवरों की तस्करी

जानकारी के लिए बता दें कि कई समय से दुर्लभ और लुप्तप्राय जानवरों की प्रजातियों की तस्करी बढ़ती जा रही है। इन जानवरों की तस्करी कर बाद में अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की कीमत में बेचा जाता है। ऐसे मामले बढ़ते ही जा रहे है। इससे पहले असम के कछार में वन अधिकारियों ने 19 अक्टूबर को एक चाय की बगान से तीन बक्सों में बंद 13 विदेशी जानवरों का रेस्कयू किया था।

असम पुलिस ने जब्त किया मादक पदार्थ

असम पुलिस ने मंगलवार (15 नवंबर, 2022) को भारी मात्रा में मादक पदार्थ जब्त किया। पुलिस ने इस मामले में दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार, आरोपी मणिपुर के रास्ते पश्चिम बंगाल जाने की कोशिश में थे। पुलिस ने 54 हजार याबा टैबलेट के साथ आरोपी को पकड़ा है। पुलिस अधीक्षक एन महता ने कहा, "पुलिस ने 10 करोड़ रूपये की मात्रा में मादक पदार्थ जब्द किया है और दो ड्रग पेडलर्स को भी गिरफ्तार किया गया है। ऑपरेशन के दौरान, टीम ने 54 हजार याबा टैबलेट जब्त किए है"।

Covid Cases in India: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 474 नए मामले, 32 महीने बाद सबसे कम केस

13 नवंबर को भी असम पुलिस ने जब्त किया था गांजा

इससे पहले 13 नवंबर को असम पुलिस और सरकारी रेलवे पुलिस ने होजई जिले के लुमडिंग रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन से 29 किलोग्राम गांजा ज्बत किया था। 11 नवंबर को भी असम पुलिस ने दो ड्रग डीलरों को गिरफ्तार किया और कब्जे में 1 हजार याबा टैबलेट जब्त किए। अक्टूबर महीने में भी पुलिस ने 2 हजार दवाओं की एक खेप को जब्त किया था और कार्बी आंगलोंग जिले में जो आरोपियों को भी गिरफ्तार किया था।

Shraddha Murder Case: पिता को 'लव जिहाद' के एंगल पर शक, आरोपी आफताब के लिए की मौत की सजा की मांग

Edited By: Nidhi Avinash

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट