Move to Jagran APP

आजादी के बाद पहली बार अरुणाचल में वाणिज्यिक विमान सेवा शुरू, CM पेमा खांडू बने पहले यात्री

अरुणाचल प्रदेश ने देश के विमानन मानचित्र पर अपना स्थान बनाते हुए पहली वाणिज्यिक उड़ान भरी। आजादी के बाद पहली बार भारत-चीन सीमा के नजदीक उतरा वाणिज्यिक विमान।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 11:53 AM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 12:16 PM (IST)
आजादी के बाद पहली बार अरुणाचल में वाणिज्यिक विमान सेवा शुरू, CM पेमा खांडू बने पहले यात्री
आजादी के बाद पहली बार अरुणाचल में वाणिज्यिक विमान सेवा शुरू, CM पेमा खांडू बने पहले यात्री

पासीघाट (एएनआइ)। अरुणाचल प्रदेश ने सोमवार को देश के विमानन मानचित्र पर अपना स्थान बनाते हुए पहली वाणिज्यिक उड़ान भरी। एयर इंडिया की सहायक कंपनी अलाइंस एयर ने गुवाहाटी से पासीघाट तक उड़ान भरी। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत 25 यात्रियों को लेकर विमान पूर्वी सियांग जिले के पासीघाट एडवांस लैंडिंग ग्राउंड पर उतरा।

loksabha election banner

आजादी के बाद ऐसा पहला मौका 

बता दें कि आजादी के बाद पहली बार कोई वाणिज्यिक विमान भारत-चीन सीमा से केवल 300 किमी दूरी पर उतरा। अपने रणनीतिक स्थान के कारण यह हवाई अड्डा मूल रूप से एडवांस लैंडिंग ग्राउंड (एएलजी) है, जिसका ज्यादातर सेना या वायुसेना द्वारा उपयोग किया जाता है। लेकिन अब यह नागरिक विमानन सेवाओं के लिए भी खोल दिया गया है।

खर्च करने होंगे 3000 रुपये

गुवाहाटी और पासीघाट के बीच 650 किमी की दूरी के लिए यात्रियों को तीन हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इससे पहले पासीघाट पहुंचने के लिए लोगों को गुवाहाटी या फिर इटानगर होकर जाना पड़ता था, जिसमें एक दिन पूरा लग जाता था।

सप्ताह में 3 दिन भरेगी उड़ान

पासीघाट के लिए सप्ताह में तीन दिन उड़ान भरेगी। प्रारंभ में यह मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को कोलकाता-गुवाहाटी-पासीघाट मार्ग से उड़ान भरेगी। इससे पहले 23 अप्रैल, 2018 को पासीघाट एडवांस लैंडिंग ग्राउंड पर इसका सफल परीक्षण किया गया था।

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने PM मोदी को कहा शुक्रिया

सोमवार को मुख्यमंत्री पेमा खंडू ने राज्य को वायु कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया था। सोमवार को उड़ान भरने से पहले उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'गुवाहाटी से पासीघाट तक की यात्रा के लिए एयर इंडिया की सहायक कंपनी अलाइंस एयर का बोर्डिंग पास मिला है। कुछ घंटों में हम विमान में सवार हो जाएंगे। अरुणाचल की पहली वाणिज्यिक फ्लाइट सेवा में यात्रा करने के लिए मैं इतिहास का हिस्सा बनने के लिए पूरी तरह से उत्साहित हूं। पासीघाट मैं आ रहा हूं! @PMOIndia'

वहीं, पासीघाट लैंड होने के बाद भी मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, 'गुवाहाटी से अलायंस एयर से उड़ान भरने के बाद पासीघाट हवाई अड्डे पर कुछ ही मिनट पहले सुरक्षित उतरा हूं। इस ऐतिहासिक पल का हिस्सा बनने पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। अरुणाचल प्रदेश को विमानमार्ग से जोड़ने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद करता हूं।'

बता दें कि सोमवार को अलाइंस एयरलाइंस का 42 सीटर एटीआर गुवाहाटी के लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई हवाई अड्डे से उड़ान भरने के डेढ़ घंटे बाद करीब सवा दो बजे पासीघाट एडवांस हवाई अड्डे पर पहुंचा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.