Move to Jagran APP

राष्ट्रपति चुनाव दूर लेकिन जरूरी मतों की गिनती शुरू कर रही है भाजपा

राष्ट्रपति चुनाव में अभी काफी वक्त बचा है, लेकिन भाजपा इसके लिए जरूरी मतों की गिनती शुरू कर रही है।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 16 Jun 2016 01:47 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jun 2016 01:53 PM (IST)
राष्ट्रपति चुनाव दूर लेकिन जरूरी मतों की गिनती शुरू कर रही है भाजपा

नई दिल्ली, (जागरण ब्यूरो)। राष्ट्रपति का चुनाव भले ही एक साल बाद हो, लेकिन भाजपा ने अभी से इसके लिए जरूरी मतों की गिनती शुरू कर दी है। भाजपा के अंकगणित के अनुसार अगले साल उसे अपने उम्मीदवार को जिताने में कोई समस्या नहीं होगी।

loksabha election banner

राजग के सहयोगी दलों की सम्मिलित शक्ति अभी से विपक्षी दलों पर भारी है। राष्ट्रपति चुनाव के पहले कुछ राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद राजग की स्थिति और ज्यादा मजबूत होने की संभावना है। वैसे राष्ट्रपति के उम्मीदवार के बारे में भाजपा में अभी तक विचार-विमर्श भी शुरू नहीं हुआ है। भाजपा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आज की तारीख में राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजग गठबंधन के पास विपक्षी दलों की तुलना में 22078 वोट अधिक हैं। उन्होंने कहा कि सारे वोटों की गिनती उनके कंप्यूटर पर दर्ज हैं और उसे लगातार अपडेट करते रहते हैं। वैसे मुरली मनोहर जोशी या अन्य संभावित राष्ट्रपति उम्मीदवारों की अटकलों को उन्होंने सिरे से खारिज कर दिया।

उनका कहना था कि अभी तक इस पर प्रारंभिक विचार विमर्श भी शुरू नहीं हुआ है। वैसे उनके अंकगणित के हिसाब से भाजपा को अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार को जिताने में कोई समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के पहले उत्तरप्रदेश में विधानसभा चुनाव होना है, जहां अभी केवल पार्टी 41 विधायक हैं। राज्य में अगली बार सरकार बनाने का दावा कर रही भाजपा के विधायकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा होने की उम्मीद है। इसी तरह उत्तराखंड में भी उसकी सीटें बढ़ सकती हैं। ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव के समय राजग गठबंधन के वोटों की संख्या में भी उसी अनुपात में बढ़ोतरी हो जाएगी।

पुरातन तरीकों से बदलाव नहीं लाया जा सकता :प्रणब मुखर्जी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.