Move to Jagran APP

अनंत अंबानी के देखरेख में चल रहा ‘Vantara’, देश-दुनिया के बीमार-घायल वन्यजीवों को मिला नया जीवन

रिलायंस समूह और फाउंडेशन जामनगर में वनतारा प्रोजेक्ट के जरिए वन्यजीवों के जीवन में नई मिठास घोलने में जुटा है। मौजूदा समय में वनतारा में दो सौ से अधिक बुजुर्ग और बीमार हाथियों के साथ ही शेरतेंदुआ सहित 43 प्रजातियों के दो हजार से ज्यादा वन्यजीवों की सेवा की जा रही है।यह अनूठी मुहिम रिलायंस समूह के मुखिया मुकेश अंबानी के पुत्र अनंत अंबानी की देखरेख में चल रही है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Published: Tue, 27 Feb 2024 08:21 PM (IST)Updated: Tue, 27 Feb 2024 08:21 PM (IST)
देश-दुनिया के बीमार-घायल वन्यजीवों को मिला नया जीवन (Image: ANI)

अरविंद पांडेय, जामनगर। हाथी, बाघ सहित दूसरे वन्यजीवों के साथ देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मानव का जब संघर्ष चल रहा है, ऐसे में रिलायंस समूह और फाउंडेशन जामनगर (गुजरात) में वनतारा प्रोजेक्ट के जरिए वन्यजीवों के जीवन में नई मिठास घोलने में जुटा है। जहां बेड़ियों और पिजरों से निकालकर उन्हें जंगल जैसा एक परिवेश दिया जा रहा है।

loksabha election banner

मौजूदा समय में वनतारा में दो सौ से अधिक बुजुर्ग और बीमार हाथियों के साथ ही शेर, बाघ, तेंदुआ, बंदर, मगरमच्छ सहित 43 प्रजातियों के दो हजार से ज्यादा वन्यजीवों की समर्पित भाव से सेवा की जा रही है।

अनंत अंबानी की देखरेख में चल रही वनतारा

बुजुर्ग, बीमार व घायल वन्यजीवों के साथ ही विलुप्त होने के कगार पर खड़े वन्यजीवों को नया जीवन देने की यह अनूठी मुहिम रिलायंस समूह के मुखिया मुकेश अंबानी के पुत्र अनंत अंबानी की देखरेख में चल रही है। जिनकी खुद भी वन्यजीवों की सेवा में काफी रूचि है। उनका कहना है कि वन्यजीवों की सेवा भगवान की सेवा है। यह पुण्य का काम है।

वनतारा के एक हिस्से में हाथियों का सेवा आश्रम

तीन हजार एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में फैले वनतारा के एक हिस्से में हाथियों का सेवा आश्रम है। उनकी पसंद की 24 तरह की घासें भी उन्हें हर दिन खाने के लिए दी जाती है। इसके साथ ही इस परिसर में हाथियों का एक विश्वस्तरीय अस्पताल है, जिसमें सीटी स्कीन मशीन, एक्स -रे, आक्सीजन थैरेपी, आयुर्वेद और एक्यूप्रेशर जैसे सभी सुविधाएं है।

वनतारा में लाए गए ज्यादातर हाथी और दूसरे वन्यजीव पालतू किस्म के है। जिन्हें सर्कस, मंदिर-मठों या ऐसे लोगों के पास से लाए गए है, जिन्हें लोगों ने पाल रखा था। कुछ हाथियों ट्रेन की चपेट में गंभीर रूप से घायल होने के बाद यहां उपचार के लिए लाया गया है। यहां करीब 40 हाथी ऐसे भी है, जो पूरी तरह से अंधे है।

हाथियों में मोतियाबिंद पाए जाने के बाद हुआ ऑपरेशन

जांच में कई हाथियों में मोतियाबिंद पाए जाने के बाद यहां उनका ऑपरेशन भी किया गया है। वन्यजीवों और मानव के बीच संघर्ष से जुड़े सवाल पर अंनत ने बताया कि वह इस दिशा में भी पहल कर रहे है। उनकी टीम ओडिशा, झारखंड सहित देश के कई राज्यों में वन्यजीवों के इस संघर्ष को थामने के लिए अपनी विशेषज्ञ सेवाएं दी है। आगे भी जहां जरूरत होगी वह मदद देंगे। गौरतलब है कि देश में हाथियों के साथ संघर्ष में वर्ष 2021-22 में 545 और वर्ष 2022-23 में 605 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है।

वनतारा में प्रत्येक हाथी का डाइट चार्ज

वनतारा में बुजुर्ग और बीमार हाथियों की देखभाल के लिए इलाज के साथ ही प्रत्येक हाथी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए सभी का एक डाइट चार्ट भी तैयार किया है। जिन्हें समय से फल, घास और दूसरा पोषण दिया जाता है। इसके साथ ही प्रत्येक नर हाथी की देखभाल के दो महावत और मादा हाथी की देखभाल के लिए तीन महावत को तैनाती दी गई है। जो 24 घंटों उनके साथ रहते है। महावत के लिए उन्हीं लोगों को रखा गया है, जो पीढि़यों से इस काम को करते आए है। इन्हें विश्वस्तरीय प्रशिक्षण भी दिया गया है।

देश के 150 से अधिक चिड़ियाघरों को अत्याधुनिक बनाने में करेंगे मदद

जामनगर में पत्रकारों से चर्चा में अनंत अंबानी ने बताया कि वनतारा के साथ ही उनका फोकस देश के करीब 150 चिड़ियाघरों के बेहतर प्रबंधन में मदद करने को लेकर है। इसे लेकर सेंट्रल जू अथारिटी के साथ बातचीत चल रही है। वह सभी चिड़ियाघरों को अत्याधुनिक बनाने के साथ ही वन्यजीवों की सेवा करना चाहते है।

यह भी पढ़ें: चुनाव की घोषणा के पहले कभी भी लागू हो सकता है CAA, आवेदन के लिए ऑनलाइन पोर्टल तैयार

यह भी पढ़ें: केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दो दिवसीय दौरे पर PM मोदी, कई परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला, गगनयान मिशन का करेंगे रिव्यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.