Move to Jagran APP

अमेरिका के एनएसए जैक सुलिवन ने फिर टाला भारत दौरा, खाड़ी क्षेत्र में तनाव के मद्देनजर लिया यह निर्णय

जैक सुलिवन को भारत और अमेरिका के बीच अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को लेकर होने वाली सालाना बैठक की सह-अध्यक्षता भी करनी थी। सुलिवन के साथ ही अमेरिका के उप विदेश मंत्री कुर्ट कैम्पबेल को भी भारत आना था। उनका भी दौरा रद हो गया है। यह इस साल दूसरा मौका है जब अमेरिकी एनएसए का भारत दौरा रद्द किया गया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Wed, 17 Apr 2024 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 06:00 AM (IST)
अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जैक सुलिवन ने अपना बहुप्रतीक्षित भारत दौरा टाल दिया है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जैक सुलिवन ने अपना बहुप्रतीक्षित भारत दौरा टाल दिया है। सुलिवन ने ईरान-इजरायल के बीच हालात को देखते हुए इस यात्रा को टाला है। उन्हें 17 अप्रैल को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आना था। इस दौरान उनकी भारत के एनएसए अजीत डोभाल के साथ द्विपक्षीय वार्ता होनी थी।

loksabha election banner

सुलिवन को भारत और अमेरिका के बीच अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को लेकर होने वाली सालाना बैठक की सह-अध्यक्षता भी करनी थी। सुलिवन के साथ ही अमेरिका के उप विदेश मंत्री कुर्ट कैम्पबेल को भी भारत आना था। उनका भी दौरा रद्द हो गया है। यह इस साल दूसरा मौका है जब अमेरिकी एनएसए का भारत दौरा रद्द किया गया है। अमेरिकी प्रशासन की तरफ से जल्द ही उनके आगामी दौरे की योजना बनाने की बात कही गई है, लेकिन इसकी संभावना कम ही नजर आ रही है।

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, पश्चिम एशिया में मौजूदा विवाद की वजह से एनएसए सुलिवन का भारत दौरा रद्द किया जा रहा है। सुलिवन ने उम्मीद जताई है कि वह शीघ्र भारत आएंगे और भारत में होने वाली आइसीईटी (अमेरिका व भारत के बीच क्रिटिकल व इमर्जिंग प्रौद्योगिकी पर सहयोग के लिए गठित समूह) की बैठक में हिस्सा लेंगे। वह व्यक्तिगत तौर भारत के साथ प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी भारत की अध्यक्षता में होने वाली आगामी क्वाड संगठन के प्रमुखों की बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं। दोनों देश हिंद प्रशांत क्षेत्र में समान उद्देश्यों व हितों और दोनों देशों की जनता के हितों के लिए काम कर रहे हैं। गौरतलब है कि भारत, अमेरिका, जापान व आस्ट्रेलिया का संगठन क्वाड के प्रमुखों की बैठक जनवरी, 2024 में ही प्रस्तावित थी लेकिन कुछ वजहों से इसे टाल दिया गया है। यह बैठक अब भारत में आम चुनाव के बाद होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.