Move to Jagran APP

Air India में अब यात्रियों को गलत व्यवहार करना पड़ेगा भारी, सॉफ्टवेयर खोलेगा पोल, रियल टाइम जानकारी करेगा साझा

Air India एक क्लाउड सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन कोरुसन का उपयोग करेगी जो रियल टाइम जानकारी प्रदान करेगा। यह कदम सुरक्षा प्रबंधन बढ़ाने और उड़ान के दौरान होने वाली घटनाओं की रीयल-टाइम रिपोर्टिंग की सुविधा के लिए उठाया गया है।

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaPublished: Mon, 30 Jan 2023 04:14 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 04:14 PM (IST)
Air India में अब यात्रियों को गलत व्यवहार करना पड़ेगा भारी, सॉफ्टवेयर खोलेगा पोल, रियल टाइम जानकारी करेगा साझा
Air India New software एयर इंडिया का बड़ा कदम।
नई दिल्ली, एजेंसी। एयर इंडिया (Air India) के विमान में अब किसी भी तरह की सुरक्षा कमी का पता कुछ ही मिनटों में लग जाएगा। दरअसल, कंपनी एक क्लाउड सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन कोरुसन का उपयोग करेगी जो रियल टाइम जानकारी प्रदान करेगा। यह कदम सुरक्षा प्रबंधन बढ़ाने और उड़ान के दौरान होने वाली घटनाओं की रीयल-टाइम रिपोर्टिंग की सुविधा के लिए उठाया गया है। टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन की यह घोषणा पिछले साल दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों द्वारा किए गए गलत व्यवहार की तीन घटनाओं को देखते हुए की गई है। इन घटनाओं को लेकर विमानन नियामक डीजीसीए ने कुछ रिपोर्टिंग खामियों के लिए एयरलाइन कैरियर पर जुर्माना लगाया था।

रियल टाइम में मिलेगी घटनाओं की जानकारी 

सेफ्टी डाटा सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन कोरुसन (Coruson) 1 मई 2023 से ऑनलाइन होगा। यह उड़ान के दौरान होने वाली घटनाओं की रीयल-टाइम रिपोर्टिंग यानी उसी समय रिपोर्टिंग की सुविधा प्रदान करेगा, जब वे घटनाएं होंगी।

समय पर कार्रवाई करना सुनिश्चित होगा 

एयर इंडिया ने कहा कि एप्लिकेशन काफी हद तक कागजी कार्रवाई की जरूरत को खत्म कर देगा। यह स्वचालित प्रक्रियाओं को बिना किसी देरी के प्रमुख कर्मियों और अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारी देना सुनिश्चित करेगा। इससे समय पर कार्रवाई भी होगी।

पायलट और क्रू के लिए खरीदे जा रहे आईपैड 

पायलट और चालक दल के सदस्यों के लिए एयरलाइन आईपैड खरीदने में भी लगी हुई है। जब इस सॉफ्टवेयर को पेश किया जाएगा, तो इन उपकरणों पर भी कोरुसन उपलब्ध होगा। कोरुसन एंड-टू-एंड सुरक्षा प्रबंधन को और बढ़ाएगा। इसमें रीयल-टाइम इंटेलिजेंस, रिपोर्टिंग और फ्लाइट के अंदर उड़ान के दौरान होने वाली घटनाओं की स्थिति शामिल है। आइडियाजेन सॉफ्टवेयर जोखिम के सभी पहलुओं को कवर करता है। इससे एयरलाइन को विमान के रखरखाव से लेकर बोर्ड पर केबिन क्रू चेक तक सुरक्षा डेटा की पूरी जानकारी मिलती है।

सुरक्षा के लिए जरूर अपग्रेड कर रहे हैं- एयर इंडिया 

हेनरी डोनोहो एयर इंडिया में सुरक्षा और गुणवत्ता प्रमुख हैं। उन्होंने बताया कि एयरलाइन वास्तविक समय के आधार पर खुफिया जानकारी और डेटा के निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करने जा रही है। इसके लिए मौजूदा प्रणालियों और प्रक्रियाओं का जरूरी और पर्याप्त अपग्रेड किया जा रहा है। 

250 से अधिक एयरलाइंस को सेवाएं देती है कोरुसन 

उन्होंने कहा कि कोरूसन को शामिल करने से यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा और भलाई के लिए क्षमताओं को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी, खासकर ऐसे समय में जब एयर इंडिया तेजी से अपने नेटवर्क का विस्तार कर रही है। विज्ञप्ति के अनुसार, Ideagen के पास 11,400 से अधिक का कस्टमर बेस है, जिसमें 250 से अधिक एयरलाइंस शामिल हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.