Move to Jagran APP

AI Tools Benefits: बातचीत से लेकर एडिटिंग तक में आपकी मदद करेंगे एआई के ये टूल्स

AI Tools Benefits मेटा का कहना है आप एआइ असिस्टेंट के साथ एक व्यक्ति की तरह बातचीत कर सकते हैं। एआइ असिस्टेंट को लामा 2 (जेनरेटिव टेक्स्ट माइल) और मेटा के नए बड़े भाषा माडल (एलएलएम) अनुसंधान से एक कस्टम माडल का उपयोग करके विकसित किया गया है। टेक्स्ट-आधारित चैट के लिए वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने के लिए इसने माइक्रोसाफ्ट के बिंग के साथ साझेदारी की है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Sat, 30 Sep 2023 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 30 Sep 2023 06:30 AM (IST)
AI Tools Benefits: बातचीत से लेकर एडिटिंग तक में आपकी मदद करेंगे एआई के ये टूल्स

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। मेटा वाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम के लिए नई एआइ सुविधाएं लेकर आ रहा है। कंपनी ने फेसबुक मेटा एआइ लांच के साथ एआइ चैटबाट को भी शामिल किया है। यह एक एआइ पावर्ड असिस्टेंट हैं । ये वाट्सएप सहित मेटा एप्स पर उपलब्ध होगा। माना जा रहा है कि एआईएड होने से एप्स में कई बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे। इससे यूजर्स को शार्ट कमांड्स या प्राम्पट्स के जवाब में टेक्स्ट, इमेज,साउंड जैसे मीडिया फार्मेट जनरेट करने की सुविधा भी मिलेगी। एआइ असिस्टेंट व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है। ये सुविधा अभी केवल अमेरिका के लिए है। बाकी देशों में ये सुविधाएं ब तक उपलब्ध होंगी, कंपनी ने इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है।

loksabha election banner

मेटा एआइ असिस्टेंट से बातचीत की सुविधा

मेटा का कहना है आप एआइ असिस्टेंट के साथ एक व्यक्ति की तरह बातचीत कर सकते हैं। एआइ असिस्टेंट को लामा 2 (जेनरेटिव टेक्स्ट माइल) और मेटा के नए बड़े भाषा माडल (एलएलएम) अनुसंधान से एक कस्टम माडल का उपयोग करके विकसित किया गया है। टेक्स्ट-आधारित चैट के लिए वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने के लिए इसने माइक्रोसाफ्ट के बिंग के साथ साझेदारी की है।

इमेज बनाने के लिए उपकरण

मेटा एआइ में इमेज बनाने के लिए एक उपकरण भी दे रहा है। यह सेकंड में आपके टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से फोटो रियलिस्टिक इमेज बना सकता है, जिसे आप चैट में शेयर कर सकते हैं। आप इसे @ MetaAl/imagine और उसके बाद एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट टाइप करके प्राप्त कर सकते हैं। मेटा एआइ एक-पर-एक चैट और ग्रुप चैट में भी उपलब्ध है। एआइ असिस्टेंट वाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है।

हंसाएगा भी एआइ असिस्टेंट

मेटा का कहना है कि इसका एआई असिस्टेंट चुटकियों में सिफारिशें कर सकता है। आपके कहने पर अच्छे चुटकुले पेश करके हंसा सकता है। ग्रुप चैट में बहस का निपटारा कर सकता है और आपके सवालों के जवाब देने या आपको कुछ नया सिखाने के लिए उपलब्ध है।

एआइ एडिटिंग टूल

मेटा अगले महीने इंस्टाग्राम पर एआई एडिटिंग टूल-रिस्टाइल और बैकड्राप भी पेश करने वाला है। इसमें रिस्टाइल, यूजर्स को उनके द्वारा बताई गई एक नई विजुअल स्टाइल अप्लाई कर अपनी इमेजेस की फिर से कल्पना करने की सुविधा मिलेगी। वहीं बैकड्राप, यूजर्स द्वारा बताए गए बैकग्राउंड के साथ तस्वीर का बैकग्राउंड बदलने या क्रिएट करने की सुविधा दी जाएगी।

एआइ कैरेक्टर्स

मेटा अपने मैसेजिंग एप में 28 केरेक्टर-बेस्ड एआइ चैटबाट का एक प्रारंभिक सेट भी पेश कर रही है। इसमें यात्रा, गेम और खाने जैसे विषयों पर कई तरह के सवालों के जवाब मिलेंगे । मेटा ने कुछ एआइ कैरेक्टर्स को निभाने के लिए विभिन्न कल्चरल आइकन्स और इन्फ्लुएंशर्स के साथ साझेदारी की है। इनमें से हर एक की इंस्टाग्राम और फेसबुक पर एक प्रोफाइल होगी। इन लोगों में सोशल मीडिया पर्सनालटी चार्ली डी' एमेलियो, सुपरमाडल केंडल जेनर, यूट्यूब स्टार मिस्टरबीस्ट, टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका, सोशलाइट पेरिस हिल्टन और रैपर स्नूप डाग शामिल हैं।

एआइ स्टूडियो

मेटा ने एआई स्टूडियो भी पेश किया है। इसकी मदद से लोग एआइ कैरेक्टर बना सकेंगे। डेवलपर्स आने वाले हफ्तों में अपने एपीआइ के साथ कंपनी की मैसेजिंग सर्विसेज के लिए थर्ड पार्टी एआइ कैरेक्टर बनाने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें: India Canada Row: अब वीजा आवेदन को लेकर आया बड़ा अपडेट, आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.