सुप्रीम कोर्ट में आज संविधान के अनुच्छेद 35ए की वैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई होगी। इससे पहले इसी सोमवार को शीर्ष अदालत ने नई याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी थी। जम्मू-कश्मीर में आतंकी अब बुजदिली पर उतर आए हैं। पहले आतंकी निहत्थे सुरक्षाकर्मियों को अगवा कर उनकी हत्या कर रहे थे और अब आतंकियों ने पुलिकर्मियों के परिवार वालों पर धावा बोलना शुरू कर दिया है। खुद को शिवभक्त बता चुके कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज से चार दिन की कैलास मानसरोवर यात्रा पर जाएंगे। खास बात यह है कि राहुल कैलास मानसरोवर की यात्रा नेपाल से नहीं बल्कि चीन के रास्ते करेंगे। 

आज कार्टून

1- सुप्रीम कोर्ट में आज 35ए पर सुनवाई, अलगाववादियों का कश्मीर बंद

सुप्रीम कोर्ट में आज संविधान के अनुच्छेद 35ए की वैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई होगी। इससे पहले इसी सोमवार को शीर्ष अदालत ने नई याचिका पर सुनवाई स्थगित कर दी थी। शीर्ष कोर्ट ने याचिकाकर्ता के आग्रह पर यह कदम उठाया है। संविधान के इस अनुच्छेद के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा हासिल है। इसके प्रावधानों के अंतर्गत राज्य विधान सभा को यह अधिकार प्राप्त है कि वह सूबे के स्थायी नागरिकों की परिभाषा तय कर उन्हें विशेष अधिकार और सुविधाएं प्रदान करे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने दो और पुलिसकर्मियों के बेटों को किया अगवा

जम्मू-कश्मीर में आतंकी अब बुजदिली पर उतर आए हैं। पहले आतंकी निहत्थे सुरक्षाकर्मियों को अगवा कर उनकी हत्या कर रहे थे और अब आतंकियों ने पुलिकर्मियों के परिवार वालों पर धावा बोलना शुरू कर दिया है। आतंकी अब इन पुलिकर्मियों के बच्चों को अपना निशाना बना रहे हैं। पुलवामा जिले के त्राल में आतंकियों ने दो और पुलिसकर्मियों के बेटों को अगवा कर लिया है, जबकि एक अन्य जवान के भाई को अगवा करने के बाद छोड़ दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-आज कैलास मानसरोवर जाएंगे राहुल गांधी, चीन के रास्ते शुरू करेंगे यात्रा

खुद को शिवभक्त बता चुके कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज से चार दिन की कैलास मानसरोवर यात्रा पर जाएंगे। खास बात यह है कि राहुल कैलास मानसरोवर की यात्रा नेपाल से नहीं बल्कि चीन के रास्ते करेंगे। जानकारी के मुताबिक, उनकी यह धार्मिक यात्रा12 दिनों की होगी और वे 12 सितंबर को यात्रा खत्म कर लौटेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-अब राबड़ी देवी व तेजस्वी यादव भी मुश्किल में, आज होंगे दिल्ली की CBI कोर्ट में पेश

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव समेत पूरे परिवार पर मुसीबत बरकरार है। जहां पर लालू प्रसाद यादव एक बार फिर जेल जाने के बाद रांची के रिम्स में भर्ती कराए गए हैं। वहीं, शुक्रवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट की विशेष सीबीआइ कोर्ट अपना अहम फैसला सुनाने वाली है। दरअसल, शुक्रवार को आइआरसीटीसी घोटाले में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव को पेश होना है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-Last Day: आज नहीं भरा ITR तो आपको होंगे दो बड़े नुकसान

वित्त वर्ष 2017-18 (आकलन वर्ष 2018-19) के लिए आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2018 निर्धारित है। यानी अब आपके पास आज का ही दिन बचा है। अगर आप आज अपना आईटीआर फाइल नहीं करते हैं तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। हम अपनी इस खबर में आपको विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। गौरतलब है कि केरलवासियों के लिए सीबीडीटी ने आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 15 सितंबर 2018 कर दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-केरल की मदद को उठे लाखों हाथ, जानिए- मुख्‍यमंत्री फंड में जमा हुए कितने करोड़ रुपये

बाढ़ त्रासदी से जूझ रहे केरलवासियों के लिए पूरे देश से मदद के हाथ आगे बढ़ रहे हैं। अब तक केरल मुख्‍यमंत्री आपदा सहायता निधि में 1,027 करोड़ रुपये की धनराशि जमा हो गई है। इसके अलावा केंद्र सरकार से भी केरल को सहायता राशि दी जा रही है। केरल में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ में 400 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-बिम्सटेक सम्मेलन का आज समापन समारोह, PM मोदी सदस्य देशों संग करेंगे बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बंगाल की खाड़ी पर निर्भर देशों के संगठन बिम्सटेक की बैठक में भाग लेने के सिलसिले में नेपाल की राजधानी काठमांडू की यात्रा पर हैं। ‘शांतिपूर्ण समृद्धि और सतत बंगाल की खाड़ी’ विषय पर आयोजित बिम्सटेक के दो दिवसीय चौथे शिखर सम्मेलन का आज दूसरा और अंतिम दिन है। आज इसका समापन समारोह है। इस अवसर पर बिम्सटेक का साझा घोषणापत्र भी जारी किया जाएगा। इसमें आतंकवाद और पाकिस्तान का नाम शामिल किया जा सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-एशियन गेम्स 2018: 13वें दिन ये भारतीय खिलाड़ी पेश करेंगे अपनी चुनौती

एशियन गेम्स-2018 के 12वें दिन भारत ने 4 पदक अपने नाम किए। अब तक ने 58 पदक हासिल कर लिए। भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक 13 स्वर्ण, 20 रजत और 25 कांस्य पदक हासिल किए हैं। पुरुष 1500 मीटर में भारत के जिनसन जॉनसन ने गोल्ड पदक पर कब्जा किया। जॉनसन ने 3.44.72 का समय लेकर शीर्ष पर रहे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-शिअद का आक्रामक रुख, कल से राज्‍यभर में करेगा कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन

शिरोमणि अकाली दल ने प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में पहली सितंबर से कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन करने और राहुल गांधी, कैप्टन अमरिंदर सिंह व सुनील जाखड़ के पुतले फूंकने का ऐलान किया है। पार्टी ने चेतावनी दी है कि कानून व्यवस्था बिगडऩे की पूरी जि़म्मेदारी पंजाब सरकार की होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-अभी एक साल और उत्तर कोरिया नहीं जाएंगे अमेरिकी, प्रतिबंध की अवधि बढ़ी

सिंगापुर में ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद भी अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच रिश्ते सुधरने के बजाय बिगड़ते ही जा रहे हैं। अब अमेरिका ने उत्तर कोरिया को लेकर फिर से कार्रवाई करते हुए अपने नागरिकों के उत्तर कोरिया जाने पर प्रतिबंध की अवधि को और एक साल के लिए बढ़ा दिया है। बता दें कि पिछले वर्ष लगाए गए प्रतिबंध की अवधि 1 सितंबर को खत्म हो रही थी जो अब अगले साल 31 अगस्त को खत्म होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sachin Bajpai