Move to Jagran APP

Covid-19: देश में ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट BF.7 के चार मामलों की पुष्टि, इन राज्यों में मिले पॉजिटिव केस

ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BF.7 के चार मामले अब तक भारत में पाए गए हैं। इसी वैरिएंट के चलते चीन में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। देश में अब तक गुजरात और ओडिशा में नए मामले सामने आए हैं।

By Versha SinghEdited By: Wed, 21 Dec 2022 08:32 PM (IST)
भारत में पाए गए ओमिक्रॉन सबवेरिएंट BF.7 के 4 मामले

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BF.7 के चार मामलों की पुष्टि हुई है। कोरोना के नए संस्करण के कारण ही चीन में कोविड के मामलों में तेज बढ़ोतरी देखी जा रही है। गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा अक्टूबर में भारत में BF.7 के पहले मामले का पता चला था। जानकारी के मुताबिक, गुजरात में दो और ओडिशा में भी दो पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि अभी तक कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा स्थिति पर नजर रखने के लिए लगातार निगरानी की आवश्यकता है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, चीनी शहर वर्तमान में अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन स्ट्रेन की चपेट में हैं, ज्यादातर BF.7 जो बीजिंग में फैलने वाला मुख्य वेरिएंट है। जिसके कारण चीन में लगातार कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

एक आधिकारिक सूत्र ने यह भी बताया कि चीन में BF.7 के कारण जिस करह कोरोना के मामले बढ़े हैं उसके पीछे पिछली लहर में चीनी आबादी में मजबूत इम्यूनिटी का नहीं बनना और संभवतः कमजोर टीकाकरण भी एक कारण हो सकता है। BF.7, Omicron वैरिएंट BA.5 की एक सब-वेरिएंट है और इसकी सबसे मजबूत संक्रमण क्षमता है क्योंकि यह अत्यधिक संचरित होता है, इसकी ऊष्मायन अवधि कम होती है, और इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जाता है। यह अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई अन्य देशों में पहले ही पाया जा चुका है।

तेज़ी से संक्रमण फैलाने की क्षमता रखता है BF.7

जैसा कि चीन में कोविड की स्थिति से साफ है कि BF.7, वहां तेज़ी से लोगों में संक्रमण को फैला रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रॉन BF.7 लोगों को जल्दी शिकार बनाने की ताकत रखता है, जिसके लक्षण भी संक्रमित होने के बाद जल्दी दिखने लगते हैं, जिससे लोग आसानी से संक्रमित हो जाते हैं।

BF.7 से जुड़े लक्षण

खबरों के मुताबिक, BF.7 वेरिएंट श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को इन्फेक्ट करता है। जिसकी वजह से नीचे बताए गए लक्षण दिखते हैं:

बुखार

खांसी

गले में खराश

नाक बहना

कमज़ोरी

थकावट

कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे पेट से जुड़े लक्षणों का भी अनुभव होता है।

कोरोना के दूसरे वेरिएंट्स के तरह BF.7 भी उन्हीं लोगों को शिकार बनाता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

इंग्लैंड में भी बढ़ रहे हैं कोविड के मामले

चीन में कोरोना वायरस से मच रही तबाही की खबरों के बीच यूके के कई हिस्सों में भी कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने के मामले सामने आए हैं। दिसंबर के शुरुआत में मामले 13 लाख तक पहुंच गए थे। हालांकि, ये आंकड़ा अब भी पिछले साल के कहर से कम है। इसी बीच कोरोना वायरस इन्फेक्शन के 10 सबसे आम लक्षणों की लिस्ट में भी बदलाव आए हैं। आइए जानें कि अब कोविड के आम लक्षणों में क्या-क्या शामिल है।

यह भी पढ़ें- Covid 19: कोरोना अभी जिंदा है... स्वास्थ्य मंत्रालय ने की हाई लेवल बैठक; भीड़ में मास्क लगाने की सलाह

यह भी पढ़ें- कोरोना को लेकर भारत में भी अलर्ट, अदार पूनावाला ने कहा- घबराएं नहीं, हमारे पास पर्याप्त संख्या में वैक्सीन