Move to Jagran APP

UNSC में 26/11 मुंबई हमले की पीड़ित नर्स अंजलि ने सुनाई आप बीती, गवाही सुनकर भावुक हुईं UAE की मंत्री

मुंबई आतंकी हमले की शिकार नर्स अंजलि ने यूएनएससी में गवाही दी। अंजलि ने बताया कि जब वे कसाब से मिली तो उसे सैकड़ों लोगों को मारने का थोड़ा सा भी अफसोस नहीं था। उन्होंने अपनी दुख भरी दास्तां भी साझा की।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Fri, 16 Dec 2022 03:15 AM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2022 05:28 AM (IST)
26/11 हमले की शिकार नर्स अंजलि विजय कुलठे ने UNSC में दी गवाही।

नई दिल्ली, एएनआई। मुंबई के 26/11 हमले की शिकार नर्स अंजलि विजय कुलठे ने UNSC में हमले के दौरान की अपनी आप बीती सुनाई। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में आतंकवाद का मुकाबला करने पर अपने संबोधन में अंजलि ने कहा कि जब वे जेल में बंद पाकिस्तानी आतंकवादी अजमल कसाब से मिलीं तो कसाब को अपनी करनी पर जरा भी अफसोस नहीं था। अंजलि ने जब अपनी दुख भरी दास्तां सुनाई तो वहां मौजूद कई देशों के अधिकारी और नेता भावुक हो गए, जिनमें से UAE की मंत्री भी एक थीं।

loksabha election banner

नर्स की वर्दी ने दी प्रेरणा

यूएनएससी में वीडियो कालिंग के जरिए अपने संबोधन में आतंकी हमले को याद करते हुए अंजलि ने कहा कि उनकी वर्दी ही उनकी प्रेरक शक्ति थी और आगे कहा कि अगले दिन बचने की कोई उम्मीद के बगैर यह उनका कर्तव्य निभाने का समय था।

कसाब को नहीं था कोई पछतावा

जिंदा पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब के बारे में बात करते हुए अंजलि ने कहा कि हजारों लोगों को मारने के बावजूद, जब वह कसाब की पहचान के लिए आर्थर जेल गई तो कसाब को थोड़ा सा भी पश्चाताप नहीं था। उन्होंने कहा कि जब मैं कसाब की पहचान के लिए गई तो उसने हंसते हुए कहा कि मैंने उसे सही पहचाना। इतने लोगों को मारने के बावजूद उसके चेहरे पर कोई पछतावा नहीं था। बता दें कि अंजलि ने कसाब सहित दो आतंकवादियों को कामा और अल्बलेस अस्पताल के दरवाजे से घुसते और सुरक्षा गार्डों को गोली मारते हुए देखा था। 

20 गर्भवती महिलाओं की बचाई जान

अपनी आप बीती बताते हुए अंजलि ने बताया कि 26 नवंबर को हुए घातक हमले के दिन वे अस्पताल में महिलाओं और बच्चों के प्रसवपूर्व वार्ड में रात की ड्यूटी पर थी। जब वह ड्यूटी पर थी, तो खिड़की से उसने अस्पताल के गार्डों को खून से लथपथ देखा। उसने तुरंत अपने वार्ड के दरवाजे बंद कर दिए और सभी गर्भवती महिलाओं को वार्ड में एक छोटे से पेंट्री स्थान में ले गई। उसने 20 गर्भवती महिलाओं की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी थी। 

UAE की मंत्री ने नर्स की प्रशंसा की

कई विदेशी प्रतिनिधियों ने आतंकी हमले के पीड़ितों को बचाने के लिए अंजलि के प्रयासों की सराहना की। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की मंत्री ने 26/11 के आतंकवादी हमले की पीड़िता नर्स अंजलि विजय कुलथे की प्रशंसा कर उन्हें बहादुर कहा और उनकी कहानी को भावुक कर देने वाला बताया।

आतंकवाद के खात्मे के लिए आगे आए UNSC

अंजलि ने कहा कि सुरक्षा परिषद में वैश्विक नेता अपने संयुक्त प्रयासों से आतंकवाद के खतरे को समाप्त कर सकते हैं। एएनआई को दिए साक्षात्कार में अंजलि ने कहा कि इस सुरक्षा परिषद में कई विश्व नेता हैं जो संयुक्त रूप से आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं और आतंकवाद का उन्मूलन इस सुरक्षा परिषद का मुख्य उद्देश्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.