Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 11:58 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1-ताजा खबरः आधी रात बिगड़ गई स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तबीयत, धरने से सीधे पहुंच गए अस्पताल

loksabha election banner

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कैबिनेट सहयोगियों का एलजी कार्यालय पर धरना सोमवार को 8वें दिन में प्रवेश कर गया है। इस बीच रविवार देर रात दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की अचानक तबीयत खराब होने के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पिछले सात दिनों से राजनिवास में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ अनशन पर थे। रविवार देर रात मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर जानकारी दी- 'सत्येंद्र जैन का स्वास्थ्य खराब होने के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है।'

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-बिहार कांग्रेस के साथ राहुल की बैठक आज, शीट शेयरिंग व स्‍थाई अध्‍यक्ष पर होगी बात

पटना। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार कांग्रेस में आत्ममंथन को दौर शुरू हो चुका है। कांग्रेस अपनी कमियों का आकलन करने के बाद उनमें सुधार करते हुए लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटेगी। इसके पहले पार्टी को स्थाई प्रदेश अध्यक्ष मिल सकता है। इन मुद्दों को लेकर सोमवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी बिहार कांग्रेस के पदाधिकारियों तथा विधायकों के साथ बैठक करेंगे। बताया जाता है कि बैठक में लोकसभा चुनाव में शीट शेयरिंग पर भी चर्चा होगी। बिहार कांग्रेस के नवनियुक्त सचिव राजेश लिलौटिया और बीेरेंद्र सिंह राठौर ने जिलों में कांग्रेस की स्थिति का आकलन करने के बाद अपनी रिपोर्ट प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल के माध्यम से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंप दी है। इस रिपोर्ट पर सोमवार को पार्टी अध्यक्ष बिहार कांग्रेस के विधायकों, पदाधिकारियों संग दिल्ली में बैठक करेंगे।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-AAP सरकार के धरने व IAS अफसरों की तथाकथित हड़ताल के खिलाफ याचिका, HC में आज सुनवाई

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके कैबिनेट सहयोगियों का एलजी कार्यालय पर धरना सोमवार को 8वें दिन में प्रवेश कर गया है। वहीं, दिल्ली के आइएएस अधिकारियों की तथाकथित हड़ताल का मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गया है, जिस पर सोमवार को सुनवाई हो सकती है। हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर उपराज्यपाल (एलजी) को निर्देश देने की मांग की गई है कि वे आइएएस अधिकारियों की अनौपचारिक हड़ताल को खत्म कराकर उन्हें दिल्ली के मंत्रियों के साथ बैठक में भाग लेने के लिए कहा जाए ताकि सार्वजनिक कार्य प्रभावित न हों। बता दें कि पेशे से वकील और सामाजिक कार्यकर्ता उमेश गुप्ता ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर मांग की है कि दिल्ली सरकार में तैनात आइएएस अधिकारियों की अनौपचारिक हड़ताल ने तत्काल सार्वजनिक कार्यों को रोक दिया है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-मौसम की सबसे ताजा अपडेटः दिल्ली-NCR में आज तेज आंधी और बारिश के आसार

नई दिल्ली। दिल्ली के साथ एनसीआर को भी आंधी-तूफान से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। भारतीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले तीन घंटे के दौरान दिल्ली के साथ एनसीआर में भी आंधी आने की प्रबल संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी तीन घंटों के दौरान हल्की बारिश हो सकती है साथ ही 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। इससे पहले मौसम विभाग में वैज्ञानिक सुनीता देवी ने शनिवार को भविष्यवाणी की थी कि दिल्ली समेत कई राज्यों में आंधी तूफान आने के साथ बारिश भी हो सकती है, साथ ही आगामी दिनों में तेज हवाएं भी चलने के आसार हैं।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-डीयू में स्नातक के लिए आज जारी होगी पहली कटऑफ

 नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) मेरिट आधारित स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सोमवार देर रात पहली कटऑफ जारी करेगा। छात्र इस कटऑफ के आधार पर गुरुवार तक दाखिला ले सकेंगे। डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, जारी होने के बाद दाखिला पोर्टल पर कटऑफ देखी जा सकेगी। इसमें स्थान आने पर छात्र जरूरी दस्तावेज के साथ कॉलेज पहुंचकर अपना दाखिला सुनिश्चित करवा सकते हैं। डीयू कुल पांच कटऑफ जारी करेगा। पहली कटऑफ में नाम आने पर छात्र दाखिला करा लें।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6- 5-G सर्विस जल्द लांच होने की उम्मीद बढ़ी, मोबाइल डेटा की स्पीड 50 फीसद तक बढ़ने की उम्मीद

नई दिल्ली। दूरसंचार मंत्रालय द्वारा गठित 5-जी कमेटी ने कहा है कि देश में अगली पीढ़ी की मोबाइल टेलीफोनी और अन्य व्यावसायिक सेवाओं के लिए करीब 6,000 मेगाह‌र्ट्ज (एमएचजेड) स्पेक्ट्रम फौरन उपलब्ध होने लायक है। कमेटी ने सरकार को अपनी अनुशंसा सौंप दी हैं। अगर अनुशंसा और सुझाव मान लिए जाते हैं, तो देश में बहुत जल्द 5-जी सेवा लांच हो सकती है। इतना ही नहीं, स्पेक्ट्रम की उपलब्ध मात्रा के हिसाब से टेलीकॉम सेक्टर के लिए यह स्पेक्ट्रम की सबसे बड़ी नीलामी भी साबित होगी। कमेटी के सदस्य आरोग्यस्वामी पॉलराज ने कहा कि शुरुआत में 5-जी सेवा के जरिये देश में मोबाइल डाटा की स्पीड वर्तमान स्तर से 50 फीसद तक बढ़ाई जा सकती है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-मोदी सरकार की महत्‍वाकांक्षी 'आयुष्मान भारत योजना' लागू करने से ओडिशा का इन्‍कार

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने केंद्र की महत्वाकांक्षी 'आयुष्मान भारत' योजना लागू करने से इन्‍कार कर दिया है। इससे विवाद खड़ा हो गया है। राज्य सरकार का कहना है कि हमारे पास इससे अच्छी 'बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना' है, इसके लाभान्वितों की संख्या भी आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन से ज्यादा है। भाजपा ने ओडिशा सरकार के इस कदम को केंद्र की एक और योजना को हाईजैक किए जाने की संज्ञा दी है।ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री प्रताप जेना ने दावा किया कि हमारी योजना से ज्यादा लोग लाभान्वित होंगे, बजाए केंद्र की योजना के। केंद्र ने प्रस्ताव ठुकराया, इसलिए राज्य की योजना चुनी। जेना ने कहा कि केंद्र ने आयुष्मान भारत में 70 लाख परिवारों को जोड़ने का हमारा प्रस्ताव ठुकरा दिया था और सिर्फ 61 लाख परिवारों को शामिल करने का दबाव डाला।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से जुड़े आयोजन शुरू, नेपाल में भी योगासन का अभ्यास

वाशिंगटन। अमेरिका में शनिवार को सैकड़ों लोगों ने 'स्टैचू ऑफ लिबर्टी' और मैनहट्टन स्काइलाइन की पृष्ठभूमि में योग किया। न्यूयॉर्क स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने 21 जून को विश्व योग दिवस की चौथी वर्षगांठ से पहले इस कार्यक्रम का आयोजन किया। दो घंटे तक चले इस कार्यक्रम में योग, ध्यान, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और विभिन्न योगासन किए गए। सैकड़ों लोग अपने परिवार के साथ इसमें हिस्सा लेने आए थे। बच्चों द्वारा मलखंभ का प्रदर्शन लोगों को बहुत पसंद आया। मुख्य अतिथि सीनेटर कैरोलिन मैलनी ने कहा, 'योग खुद को स्वस्थ रखने का अद्वितीय तरीका है। मैं खुद योगासन करती हूं। व्यायाम के साथ मस्तिष्क को आराम देने की यह अद्भुत प्राचीन शैली है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-लगातार तीसरे दिन नहीं बदले पेट्रोल के दाम, जानिए प्रमुख महानगरों में क्या है भाव

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतें गिरावट और ठहराव के दौर से गुजर रही हैं। कुछ दिनों तक थोड़े-थोड़े पैसों की गिरावट के बाद लगातार दो से चार दिनों तक पेट्रोल एवं डीजल की कीमतें अपरिवर्तित बनी रहती हैं। वर्तमान स्थिति की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें लगातार तीसरे दिन अपरिवर्तित रही हैं, वहीं डीजल के दाम भी बीते दिन के मुकाबले अपरिवर्तित रहे हैं। बीते कुछ दिनों से पेट्रोल एवं डीजल में उतार चढ़ाव का दौर: राजधानी दिल्ली में 12 से 14 जून तक एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.43 रुपये बनी रही। इसके बाद 15 जून को दिल्ली में पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर सस्ता होकर 76.35 रुपये पर आ गया और यही कीमत आज भी यानी 18 जून 2018 को भी बनी हुई है। वहीं अगर डीजल की बात करें तो 12 से 16 जून तक इसके दाम 67.85 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहे।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा मिलकर करेंगे फीफा विश्व कप 2026 का आयोजन

मास्को। फीफा विश्व कप 2026 का आयोजन संयुक्त रूप से अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा करेंगे। इन तीनों देशों ने मोरक्को को पीछे छोड़ते हुए ये शानदार मौका हासिल किया। फीफा के 207 सदस्य देशों ने आम सभा में वोटिंग के जरिए वर्ष 2026 के मेजबान का चुनाव किया। इसमें उत्तरी अमेरिका को पक्ष में 134 जबकि मोरक्को के पक्ष में 65 वोट पड़े। मोरक्को पांचवीं बार विश्व कप की मेजबानी पाने की प्रयास में असफल रहा। वर्ष 2026 में आयोजित होने वाले विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों की कुल संख्या बढ़ाकर 48 कर दी जाएगी जबकि इस बार रूस में गुरुवार से आयोजित हो रहे विश्व कप में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस बार मुख्य तौर पर मेजबानी लेने में उत्तरी अमेरिका के इन दोशों और मोरक्को के बीच ही मुकाबला था। दोनों प्रतिद्वंदीयों को आखिर में 15 मिनट के प्रजेंटेशन का मौका दिया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.