मास्को। फीफा विश्व कप 2026 का आयोजन संयुक्त रूप से अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा करेंगे। इन तीनों देशों ने मोरक्को को पीछे छोड़ते हुए ये शानदार मौका हासिल किया। फीफा के 207 सदस्य देशों ने आम सभा में वोटिंग के जरिए वर्ष 2026 के मेजबान का चुनाव किया। इसमें उत्तरी अमेरिका को पक्ष में 134 जबकि मोरक्को के पक्ष में 65 वोट पड़े। मोरक्को पांचवीं बार विश्व कप की मेजबानी पाने की प्रयास में असफल रहा। 

वर्ष 2026 में आयोजित होने वाले विश्व कप में हिस्सा लेने वाली टीमों की कुल संख्या बढ़ाकर 48 कर दी जाएगी जबकि इस बार रूस में गुरुवार से आयोजित हो रहे विश्व कप में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस बार मुख्य तौर पर मेजबानी लेने में उत्तरी अमेरिका के इन दोशों और मोरक्को के बीच ही मुकाबला था। दोनों प्रतिद्वंदीयों को आखिर में 15 मिनट के प्रजेंटेशन का मौका दिया गया। इसमें उत्तरी अमेरिका की तरफ से कहा गया कि वो  इसके लिए तैयार हैं साथ ही इस टूर्नामेंट से उन्हें 11 बिलियन डॉलर का फायदा होगा। जबकि मोरक्को की तरफ से कहा गया कि उन्हें सिर्फ 5 बिलियन डॉलर का ही फायदा मिलेगा। यह पहला ऐसा टूर्नामेंट होगा जिसका आयोजन तीन देशों द्वारा किया जाएगा। इनमें से ज्यादातर मुकाबले यूनाइटेड स्टेट्स में ही खेले जाएंगे। 

इस टूर्नामेंट में कुल 80 मैच खेले जाएंगे जिसमें से 10 मैच कनाडा में, 10 मैच मैक्सिको में जबकि 60 मैच अमेरिका में खेले जाएंगे। फाइनल मुकाबला न्यू जर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा। इस उपलब्धि के बाद यूस फुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष कार्लोस ने फीफा का धन्यवाद अदा किया। फुटबॉल विश्व कप का आयोजन अमेरिका में वर्ष 1994 में किया जा चुका है जबकि मेक्सिको ने वर्ष 1970 और 1986 में इसका आयोजन किया था। कनाडा में इससे पहले कभी पुरुष विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया गया था। वहां पर महिला विश्व कप का आयोजन वर्ष 2015 में किया गया था। 

इससे पहले वर्ष 2010 में फीफा की तरफ से विश्व कप के लिए मेजबान देशों के लिए वोट कराया गया था जिसमें रूस को 2018 और कतर को 2022 विश्व कप की मेजबानी सौंपी गई थी। वर्ष 2015 में फीफा के कमेटी के कई सदस्यों को भ्रष्टाचार और घोटाले के आरोप में बाहर कर दिया गया था। इसके बाद फीफा ने मेजबान देश को चुनने के लिए नई प्रक्रिया की शुरुआत की। इसके तहत फीफा से मान्यता प्राप्त सभी देशों के फुटबॉल फेडरेशन के प्रतिनिधि अपना वोट डालने के लिए बुलाया। 

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern