Move to Jagran APP

भारत और रॉयल सेना के बीच 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास अगस्त में थाईलैंड में होगा

'मैत्री-2018' नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास में थाईलैंड आर्मी के 50 से अधिक सैनिक हिस्सा लेंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 08:05 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 08:05 PM (IST)
भारत और रॉयल सेना के बीच 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास अगस्त में थाईलैंड में होगा
भारत और रॉयल सेना के बीच 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास अगस्त में थाईलैंड में होगा

शिवांग माथुर, नई दिल्ली। भारतीय सेना और रॉयल थाईलैंड सेना के बीच 14 दिन तक चलने वाला युद्धाभ्यास अगस्त में होने जा रहा है। 14 दिवसीय संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण थाईलैंड में शुरू होगा। 'मैत्री-2018' नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास में थाईलैंड आर्मी के 50 से अधिक सैनिक हिस्सा लेंगे। जिसमें 1 जनरल, 6 अधिकारी और 2 पर्यवेक्षक सहित 39 जवानों के भाग लेने की संभावना है।

loksabha election banner

बता दे कि 14 दिनों तक चलने वाले इस अभ्यास का उद्देश्य भारतीय सेना और रॉयल थाईलैंड सेना के बीच समन्वय स्थापित करना और अपनी योग्यता का आदान-प्रदान करना है। दोनों सेनाओं के मध्य संयुक्त सैन्य अभ्यास को मैत्री नाम दिया गया है। इससे पहले संयुक्त सैन्य अभ्यास 2017 में चंबा के बकलोह के छावनी क्षेत्र में शुरू में हुआ था।

भारत और थाईलैंड के रिश्तो की कड़ी में यह संयुक्त सैन्य अभ्यास एक महत्वपूर्ण कदम माना जाता रहा है। इस सैन्य अभ्यास को इस तरीके से आयोजित किया गया है जिससे कि दोनों देशों के सैनिक आपात स्थिति से निपटने और आतंकवाद विरोधी गतिविधियों में किए जाने वाले ऑपरेशन से परिचित हो सके और इस दौरान एक-दूसरे से सामंजस्य तथा तकनीकी सूझ-बूझ के बारे में गहराई से समझ सकें।

अभ्यास के दौैरान दोनों देशों की सेनाओं को अभ्यास की प्रणाली, हथियारों का साजो-सामान, कमान तथा कंट्रोल सिस्टम से अवगत कराया जाएगा। भारत और थाईलैंड का यह संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री सैन्य सहयोग का एक महत्वपूर्ण कदम है। इस प्रकार के संयुक्त युद्ध अभ्यास से दोनों देशों के संबंध मजबूत हुए हैं। साथ ही एक दूसरे की संस्कृति और भाषाओं का भी ज्ञान प्राप्त करने का मौका मिलता है।

मैत्री अभ्यास के दौरान जवानों को विभिन्न प्रकार के खेलों तथा आतंक से निपटने के लिए विभिन्न गतिविधियों का अभ्यास करवाया जाएगा। जवानों को आतंकियों की पहचान करने की बारीकियों की जानकारी भी दी जाएगी। साथ ही उनसे निपटने को रणनीति तैयार करने के बारे में बताया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.