Move to Jagran APP

Cyclone Vayu: गुजरात में कल दस्‍तक देगा तूफान, स्‍कूल कॉलेज बंद, जानिए 10 बड़ी बातें

अरब सागर में पैदा हुआ चक्रवाती तूफान वायु की तीव्रता को देखते हुए गुजरात सरकार ने राज्‍य के तटवर्ती इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया है। आइये जानें इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 12 Jun 2019 01:16 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 01:16 PM (IST)
Cyclone Vayu: गुजरात में कल दस्‍तक देगा तूफान, स्‍कूल कॉलेज बंद, जानिए 10 बड़ी बातें
Cyclone Vayu: गुजरात में कल दस्‍तक देगा तूफान, स्‍कूल कॉलेज बंद, जानिए 10 बड़ी बातें

नई दिल्‍ली, एजेंसी। अरब सागर में पैदा हुआ चक्रवाती तूफान 'वायु' (Cyclone Vayu) गुजरात के अब और करीब पहुंच गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि यह कल यानी 13 जून की सुबह तक गुजरात से टकराएगा। इसकी तीव्रता को देखते हुए गुजरात सरकार ने राज्‍य के तटवर्ती इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया है। इससे गुजरात के तटीय इलाकों में पोरबंदर से महुवा, वेरावल, कच्‍छ और दीव क्षेत्र के प्रभावित होने की आशंका है। आइये जानें इस तूफान से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

loksabha election banner

1. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले समय में इसके और अधिक गंभीर रूप धारण करने की आशंका है। अनुमान है कि गुजरात के इलाकों से टकराते वक्‍त इसकी गति 115 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने पर्यटकों से किसी सुरक्षित जगह पर जाने के लिए कहा है।

2. गुजरात के पश्चिमी तटवर्ती इलाकों से करीब तीन लाख लोगों को हटाकर सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाया जा रहा है। तूफान से बचने के लिए लगभग 700 राहत शिविर बनाए गए हैं। गुजरात सरकार ने राज्‍य में तीन दिवसीय शाला पर्वोत्‍सव (Shala Praveshotsav) को स्‍थगित कर दिया है। इस मौके पर स्‍कूल में नए विद्यार्थियों का स्‍वागत किया जाता है।

3. सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में एनडीआरएफ, वायुसेना और बीएसएफ की टीमें तैनात की गई हैं। साथ ही राहत और बचाव कार्य के लिए सेना की 10 टुकड़ियां भी तैनात की गई हैं। मछुआरों को अगले 15 जून तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। साथ ही बंदरगाहों को खतरे के संकेत जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

4. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नियंत्रण कक्षों को 24 घंटे सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं। उन्‍होंने चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की और महाराष्‍ट्र, गुजरात, गोवा के अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम सुनिश्चित करने का निर्देश दिए।

5. तूफान से कच्छ, देवभूमि, द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, जूनागढ़, दीव, गिर, सोमनाथ, अमरेली और भावनगर जिलों में भारी नुकसान की आशंका है। मौसम विभाग के मुता‍बिक, विद्युत और संचार सेवाओं पर तूफान का सबसे बुरा असर पड़ेगा। फसलों को भारी क्षति हो सकती है।

6. राज्‍य के तटवर्ती जिलों में स्‍कूल कॉलेज सभी बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग ने सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में 13 और 14 जून को भारी बारिश होने की भविष्‍यवाणी की है। मुंबई में इस तूफान के कारण पेड़ उखड़ गए हैं और तेज हवाएं चल रही हैं।

7. राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे लोगों की मदद के लिए मुस्‍तैद रहें। उन्‍होंने राज्‍य के लोगों की कुशलता की कामना की है। तूफान से गोवा और कोंकण क्षेत्र में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। गोवा में तूफान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

8. चक्रवात वायु से बचे रहने को लेकर रत्नागिरी बंदरगाह (महाराष्ट्र) पर चीन के 10 जहाजों को रुकने की इजाजत दी गई है। महाराष्ट्र के उत्तरी तट पर हवाओं की ऱफ्तार 60 से 70 किलोमीटर तक दर्ज की गई है। गुजरात में गिर, सोमनाथ के 40 गांव खाली कराए जा चुके हैं।

9. गिर में 13 शेरों को ट्रैक करके उन्हें सुरक्षित स्‍थान पर ले जाया गया है। वेरावल, आद्री और दारी विस्तार इलाके में इन शेरों को ट्रैक किया गया था। बताया जा रहा है कि इन शेरों का लोकेशन समुद्र तट के पास मिली थी जिसके बाद इन्‍हें शिफ्ट करने की मुहिम शुरू की गई।

10. गुजरात में कई जगहों घने बादल छाए हैं और बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार की सुबह यह तूफान गुजरात के वेरावल तट से 340 किलोमीटर दक्षिण में था। कुछ अनुमानों में कहा गया है कि कहीं कहीं हवा की गति 175 किलोमीटर तक पहुंच सकती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.