Move to Jagran APP
Featured story

कोई UNESCO का हिस्सा तो किसी को बीस हजार सैनिकों ने बनाया, ये हैं दुनिया की दस सबसे बेहतरीन पार्लियामेंट

दुनिया में कई बेहद खूबसूरत और चर्चित संसद भवन मौजूद हैं। इनमें भारत ब्रिटेन रोमानिया श्रीलंका और बांग्लादेश के संसद भवन का नाम शामिल है। इन भवनों में से किसी को यूनेस्को का हिस्सा बना दिया गया है तो किसी को बनाने में कई साल तक लग गए हैं।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 28 May 2023 02:20 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 04:17 PM (IST)
दुनिया के 10 बेहद खूबसूरत और चर्चित संसद भवन

नई दिल्ली, शालिनी कुमारी। Most Beautiful Parliament: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत के नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस नए भवन को वास्तुकला के साथ ही हर तरह से संपन्न और विकसित भवन बनाया गया है। इस नई संसद की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं और जो भी इस भवन की तस्वीरें देख रहा है, वो इसकी खूबसूरती का दीवाना हो गया है।

loksabha election banner

भारत के नए संसद भवन के अलावा, अगर पुराने भवन की बात की जाए, तो वह भी दुनिया के सबसे खूबसूरत संसद भवनों में शामिल था। पुराने भवन का डिजाइन कई विकसित देशों के संसद भवन को टक्कर देता था। इस खबर में हम आपको दुनिया के टॉप 10 संसद भवनों के बारे में बताएंगे। यह सभी भवन अपने वास्तुकला के लिए जाने जाते हैं।

भारत का नया संसद भवन

भारत का नया संसद भवन को इस तरह से तैयार किया गया है कि इसको अगले कई दशकों तक बिना कोई बदलाव किए इस्तेमाल किया जा सके। इसमें सांसदों के बैठने के लिए 1,272 सीटों की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित राज्यसभा में 348 सीटें हैं।

यह भवन सभी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है। इसमें सभी सांसदों के लिए अलग-अलग केबिन बनाए गए हैं, जिसमें सभी तरह की सुविधाएं दी गई हैं, जिसके जरिए पेपरलेस  वर्क को बढ़ावा दिया जा सकेगा। इसको सुरक्षा के नजरिए से भी काफी बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया है। नया परिसर "प्लैटिनम-रेटेड ग्रीन बिल्डिंग" का दर्जा प्राप्‍त है।

पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर, ब्रिटेन

ब्रिटेन स्थित पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर दुनियाभर में सभी सांसदों का मूल माना जाता है। इस पार्लियामेंट हाउस को चार्ल्स बेरी और ऑगस्टस वेल्बी पुगिन ने डिजाइन किया था। दुनियाभर के कई सैलानियों को इस भवन की खूबसूरती ने आकर्षित किया है।

पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर को तीन भागों में विभाजित किया गया है, जिसमें से एक एलिजाबेथ टावर, दूसरा न्यू पैलेस और तीसरा हाउस ऑफ कॉमन्स है। सबसे हैरानी की बात यह है कि अपने बेहतरीन और अनोखे बनावट के कारण इस भवन ने 18987 में यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में अपना नाम दर्ज कर लिया है।

प्लेस ऑफ पार्लियामेंट, रोमानिया

रोमानिया के संसद भवन को दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इमारत माना जाता है। इसे 1984 से 1997 तक के 13 सालों के लंबे इंतजार के बाद बनाया गया था। इस इमारत के डिजाइन की कल्पना तत्कालीन देश के तानाशाह निकोला सीयूसेउ ने अपने शासन के दौरान की थी। इस इमारत को बनाने में 700 वास्तुकारों और 20,000 श्रमिकों ने दिन-रात काफी मेहनत की थी। यह 12 मंजिला संसद भवन 84 मीटर की दूरी पर बना हुआ है, जिसमें एक हजार से भी अधिक कमरे बने हुए हैं।

सभी फ्लोर और कमरों को बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है। रात में सभी लाइटें जलने के बाद इस भवन की खूबसूरत में चार चांद लग जाते हैं। इस भवन को सुरक्षा के मद्देनजर भी काफी विकसित तरीके से बनाया गया है। इसमें दुश्मनों से बचने के लिए गुप्त सुरंगों के साथ आठ बेसमेंट बनाए गए हैं।

बुडापेस्ट, हंगरी

दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में शुमार बुडापेस्ट का संसद भवन यूरोप के सबसे पुराने विधायी भवनों में से एक है। इसका निर्माण 1885 में शुरू हुआ और 1902 तक इसकी संरचना पूरी हो गई थी। हंगरी की संसद, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी संसद भवन है, जो 268 मीटर लंबी, 123 मीटर चौड़ी और 96 मीटर ऊंची है। इसमें 691 कमरे और 10 आंगन हैं और इसे नव-गॉथिक शैली में डिजाइन किया गया है। संसद भवन दो विश्व युद्धों और कई विद्रोहों के बाद भी मजबूती से खड़ा रहा है।

स्कॉटलैंड का संसद भवन

स्कॉटलैंड का संसद भवन बेहद खूबसूरत है। इस भवन में कई इमारतें हैं, जो एक-दूसरे से बिल्कुल अलग है। इस पार्लियामेंट का नक्शा एक आर्किटेक एनरिक मिरालस ने बनाया था। हालांकि, नक्शा बनाने के दौरान ही उनकी मौत हो गई थी, जिस कारण इस भवन को बिना किसी बदलाव किए बिल्कुल उस नक्शे के जैसा बनाकर खड़ा कर दिया गया।

रैहस्टाग, जर्मनी

जर्मनी का संसद भवन 'रैहस्टाग' का भवन भी काफी खूबसूरत है। जर्मनी की राजधानी बर्लिन में स्थित इस भवन का निर्माण साल 1884 में शुरू हुआ था और यह 1894 में बनकर तैयार हो गया था। हालांकि, हिटलर के दौर से बाद इस भवन में काफी बदलाव किए गए थे। अंग्रेज वास्तुविद नॉर्मन फॉस्टर ने 90 के दशक में इसमें कई बदलाव किए थे। इस संसद भवन की खूबसूरती देखने के लिए हर साल लाखों पर्यटक बर्लिन जाते हैं।

फिनलैंड का संसद भवन

फिनलैंड का पार्लियामेंट हाउस, देश की मजबूती को प्रदर्शित करता है। इस भवन को ग्रेनाइट के पत्थरों से तैयार किया गया है। यह भवन अंदर के बहुत ही खूबसूरत है, क्योंकि भीतर रंगों का काफी शानदार प्रयोग भी किया गया है।

श्रीलंका का संसद भवन

श्रीलंका के पार्लियामेंट हाउस की गिनती भी दुनिया के बेहतरीन संसद भवनों में की जाती है। इस भवन को 1982 में चार सालों की कड़ी मेहनत के बाद बनाकर तैयार किया गया था, जिसका नक्शा श्रीलंकन वास्तुविद जोफ्री बावा ने बनाया था। इस भवन के सभी दरवाजे चांदी की तरह दिखते हैं।

बांग्लादेश का संसद भवन

एशियाई देशों की संसद भवन की सुंदरता हर किसी को आकर्षित करती है। इसी कड़ी में बांग्लादेश का संसद भवन भी शामिल है। यह भवन ढाका में स्थित है, जिसे एक आर्टिफिशियल झील के पास बनाया गया है, जो इसकी सुंदरता को बढ़ा देता है। इसकी खास बात यह है कि बाहर से देखने में यह एक ही संसद भवन लगता है, लेकिन अंदर से इसमें 8 इमारत जुड़ी हुई हैं।

न्यूजीलैंड का संसद भवन

न्यूजीलैंड के संसद भवन का डिजाइन मधुमक्खी के छत्ते जैसा किया गया है। इसे फर्गस शेपर्ड द्वारा डिजाइन किया गया और इसका निर्माण कार्य 1969 में शुरू हुआ और 1981 में यह बनकर तैयार हो गया। यह 10 मंजिला इमारत 72 मीटर ऊंचा है, जिसमें कैबिनेट कक्ष, प्रधानमंत्री कार्यालय, बैंक्वेट हॉल और समारोह कक्ष हैं। इसमें एक थिएटर, जिम और एक स्विमिंग पूल भी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.