Move to Jagran APP

Mahendragarh Bus Accident: हरियाणा में सड़कों पर दौड़ रही मौत, 524 बसें अनफिट तो 10 हजार का रिकॉर्ड नहीं

Mahendragarh Accident Update हरियाणा के नारनौल में गुरुवार की सुबह हुए हादसे ने प्रदेश को झंकझोर कर रख दिया है। हादसे के बाद प्रशासन सख्त हो गया है। जांच में सामने आया कि हरियाणा के 14 जिलों में 14124 स्कूली बसें रजिस्टर्ड हैं जिसमें से 3553 का डाटा क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के पास है। इसमें से 524 अनफिट बसें नौनिहालों को लेकर सड़कों पर दौड़ रही हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 13 Apr 2024 09:33 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 09:33 AM (IST)
Mahendragarh Accident Update: हरियाणा में 14 हजार स्कूल बसें, 524 अनफिट तो 10 हजार का RTA के पास रिकॉर्ड नहीं

शिव कुमार, भिवानी। Haryana Accident News Update: नारनौल के गांव उन्हाणी के पास वीरवार को हुए हादसे (Mahendragarh Accident Update) में स्कूल, जिला प्रशासन से लेकर शिक्षा विभाग और क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की खामियां सामने आने लगी हैं। प्रदेश के 14 जिलों में 14,124 स्कूली बसें पंजीकृत हैं जिसमें से 3553 का डाटा क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के पास है। इसमें से 524 अनफिट बसें नौनिहालों को लेकर सड़कों पर दौड़ रही हैं।

loksabha election banner

10571 बसों के पास रिकॉर्ड अपडेट नहीं

वहीं, 10571 बसों के बारे में क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण का रिकॉर्ड अपडेट नहीं है। ऐसे में सवाल उठता हैं कि सख्ती हुई तो संबंधित विभाग के अधिकारी खामियां छुपाने में लग गए हैं।

नियमानुसार स्कूल बसों का 10 साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है और पहले आठ साल तक हर दो साल में पासिंग करवा फिटनेस सर्टिफिकेट लेना होता है।

यह कार्रवाई आरटीए विभाग के तहत होती है। पासिंग का शुल्क बड़े वाहनों का 800 रुपये और छोटे वाहनों का 600 रुपये तय है। इतना कम शुल्क होने के बावजूद स्कूल संचालक बसों का फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं ले रहे। इसके पीछे कारण बसों में कमी बताई जा रही है।

RTA के पास है स्कूलों बसों की जांच का जिम्मा

स्कूल संचालकों को लगता है कि रैलियों, कार्यक्रमों, परीक्षाओं में बसों की जरूरत होती है। स्कूल बसों की जांच की मुख्य जिम्मेदारी आरटीए विभाग के पास होती है।

अक्सर राजनीतिक दलों की रैलियों, विभिन्न बड़े कार्यक्रमों, एचएसएससी की विभिन्न परीक्षाओं में स्कूल बसों की मदद लेनी पड़ती है। इस कारण अब संबंधित विभागों के अधिकारी भी स्कूल संचालकों पर मेहरबान हैं। अधिकारियों का कहना है कि हमें भी इनकी जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ें- Mahendragarh Accident Update: आरटीए कार्यालय में फिटनेस के लिए नहीं पहुंची 100 से ज्यादा बसें, स्कूलों को नोटिस जारी

यह भी पढ़ें- Mahendragarh Bus Accident: बस ड्राइवर सहित तीन आरोपियों को पुलिस ने 5 दिन की रिमांड पर लिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.