मुंबई, एजेंसी। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) के नेतृत्व वाले शिवसेना (Shiv sena) गुट ने शुक्रवार को पार्टी की युवा शाखा की कार्यकारी समिति युवा सेना के सदस्‍यों को नियुक्‍त किया, जिनमें से अधिकतर बागी विधायकों के परिजन हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के बेटे आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray), जो पार्टी के दूसरे गुट के प्रमुख हैं, युवा सेना का नेतृत्व करते हैं। समाधान सर्वंकर, राज कुलकर्णी, राज सुर्वे और प्रयाग लांडे को युवा सेना की मुंबई इकाई का प्रभारी नियुक्त किया गया।

मुंबई नगर निकाय के पूर्व पार्षद, सरवणकर, माहिम विधायक सदा सर्वंकर के पुत्र हैं, जो शिंदे के नेतृत्व वाले विद्रोही खेमे के एक प्रमुख सदस्य हैं। सुर्वे मगथाने विधायक प्रकाश सुर्वे के बेटे हैं, जबकि लांडे चांदीवली विधायक दिलीप लांडे के बेटे हैं।

किरण साली और सचिन बांगर पश्चिमी महाराष्ट्र के प्रभारी

महाराष्ट्र के मंत्री दादा भुसे के बेटे अविष्कार सुर्वे को उत्तर महाराष्ट्र का प्रभारी नियुक्त किया गया, जबकि विकास गोगावले, रूपेश पाटिल और राम राणे को रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग का प्रभारी बनाया गया। गोगावले का संबंध महाड विधायक भरतशेत गोगावले से है।

किरण साली और सचिन बांगर को पश्चिमी महाराष्ट्र का प्रभारी नियुक्त किया गया। नितिन लांडे, विराज महमुनमार, मनित चौगुले और राहुल लोंडे को ठाणे, नवी मुंबई और पालघर के लिए युवा सेना का प्रभारी नियुक्त किया गया। 

लांडे मुख्यमंत्री शिंदे के करीबी सहयोगी गोपाल लांडे के बेटे हैं। पूर्वी महाराष्ट्र में विदर्भ के लिए रुशी जाधव और विट्ठल पाटिल को प्रभारी नियुक्त किया गया था, जबकि दीपेश म्हात्रे और प्रभुदास नाइक कल्याण और भिवंडी (ठाणे जिले) में समकक्ष पद संभालेंगे।

वंशवादी राजनीति को लेकर आलोचना 

अभिमन्यु खोतकर और अविनाश खापे-पाटिल को मराठवाड़ा का प्रभारी नियुक्त किया गया। खोतकर का संबंध शिवसेना के पूर्व मंत्री अर्जुन खोतकर से है। शिंदे खेमे ने अक्सर वंशवादी राजनीति को बढ़ावा देने के लिए उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना की आलोचना की है।

यह भी पढ़ें-

Mumbai Crime News: कांदिवली में बाइक सवारों ने बरसायी ताबड़तोड़ गोलियां, एक व्‍यक्ति की मौत; तीन घायल

BJD नेता व कार्यकर्ताओं ने कान पकड़ की उठक-बैठक, आनलाइन जुड़े सीएम नवीन पटनायक

Edited By: Babita Kashyap

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट