Move to Jagran APP

Jharkhand Politics: लोकसभा चुनाव ने बिगाड़ दिया झारखंड विधानसभा का आंकड़ा, इन विधायकों ने पाला बदलकर लगाई छलांग

लोकसभा चुनाव में नेताओं की ओर से पाला बदलकर दूसरी पार्टियों में लगाई जा रही छलांग ने झारखंड में विधानसभा का आंकड़ा भी बिगाड़ दिया है। इस साल के अंत में झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के आने तक यह पहेली और भी उलझेगी। जिस तरीके से नेताओं की उछलकूद चल रही है उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।

By Pradeep singh Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Fri, 29 Mar 2024 10:07 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 10:07 PM (IST)
Jharkhand Politics: लोकसभा चुनाव ने बिगाड़ दिया झारखंड विधानसभा का आंकड़ा, इन विधायकों ने पाला बदलकर लगाई छलांग
लोकसभा चुनाव ने बिगाड़ दिया झारखंड विधानसभा का आंकड़ा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। लोकसभा चुनाव में नेताओं की ओर से पाला बदलकर दूसरी पार्टियों में लगाई जा रही छलांग ने झारखंड में विधानसभा का आंकड़ा भी बिगाड़ दिया है।

loksabha election banner

इस साल के अंत में झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के आने तक यह पहेली और भी उलझेगी। जिस तरीके से नेताओं की उछलकूद चल रही है, उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।

लोकसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही झारखंड में सत्तारूढ़ क्षेत्रीय दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के साथ ही प्रमुख विपक्षी दल भाजपा को झटका लगा। अब तक दोनों दलों के एक-एक विधायक पाला बदल चुके हैं।

जामा से सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा की विधायक सीता सोरेन ने भाजपा का दामन थाम लिया। चुनाव में वह अपने पुराने दल को चुनौती देते नजर आएंगी। सीता सोरेन ने अभी से अपने तेवर दिखाने भी आरंभ कर दिए हैं।

भाजपा और झामुमो के इतने रह गए विधायक

उधर मांडू से भाजपा के विधायक रहे जयप्रकाश भाई पटेल ने भी पाला बदलते हुए कांग्रेस का दामन थाम लिया है। अभी तक इस उछलकूद में झामुमो और भाजपा को एक-एक विधायक का नुकसान उठाना पड़ा है। भाजपा के विधायकों की संख्या घटकर 24 और झामुमो के विधायकों की संख्या 29 रह गई है।

झामुमो के विधायक लोबिन हेंब्रम ने की ये घोषणा

विधानसभा चुनाव आते-आते कई और विधायक खेमा बदल सकते हैं। बोरियो से झामुमो के विधायक लोबिन हेंब्रम अपनी पार्टी बनाकर चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके हैं।

उनके भाजपा में जाने की चर्चा भी चलती रहती है, लेकिन अब इसकी संभावना कम है, क्योंकि राजमहल (सुरक्षित) संसदीय सीट से भाजपा ने ताला मरांडी को प्रत्याशी घोषित कर दिया है।

लोबिन हेम्ब्रम झामुमो के शीर्ष नेतृत्व पर ऊंगली उठाते हैं। झामुमो के ही एक अन्य विधायक चमरा लिंडा भी लोहरदगा सीट पर निर्दलीय या किसी अन्य दल के टिकट पर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं।

सभी दलों की अपने विधायकों पर नजर

यहां से कांग्रेस ने सुखदेव भगत को प्रत्याशी घोषित कर दिया है। झामुमो ने स्पष्ट कर दिया है कि वह गठबंधन धर्म का पालन करेगी। किसी नेता के पार्टी लाइन से जाने की स्थिति में इस पर निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल सभी दलों की नजर अपने विधायकों पर है।

ये भी पढे़ं- 

Jharkhand News: कल पूर्व CM हेमंत सोरेन के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करेगी ED, जमीन घोटाले से जुड़ा है मामला

चुनाव की घोषणा के साथ ही ओडिशा-झारखंड का बॉर्डर हुआ सील, भारी पुलिस बलों की कर दी गई तैनाती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.