नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। West Bengal GDS Recruitment 2021: पश्चिम बंगाल सर्किल ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय डाक विभाग ने पश्चिम बंगाल सर्किल में 2357 ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अधिसूचना के अनुसार दो हजार के अधिक जीडीएस की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 जुलाई से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 19 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को जीडीएस अप्लीकेशन पोर्टल, appost.in पर तीन चरणों में प्रक्रिया पूरी करनी होगी। पहले स्टेप में रजिस्ट्रेशन, दूसरे में फीस (100 रुपये) का भुगतान और तीसरे चरण में मांगे डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।

इस लिंक से देखें अधिसूचना

इस लिंक से करें अप्लाई

जानें योग्यता

पश्चिम बंगाल ग्रामीण डाक सेवक भर्ती अधिसूचना के अनुसार आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 की परीक्षा गणित, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा (बंगाली) विषयों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को कम से कम 60 दिनों की अवधि का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स किया होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों की आयु 20 जुलाई 2021 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है। श्रेणीवार अधिकतम आयु सीमा में छूट को जानने के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

जानें चयन प्रक्रिया

पश्चिम बंगाल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक पदों पर उम्मीदवारों का चयन क्वालिफाईंग एग्जाम यानि 10वीं के अंकों के आधार पर किया जाएगा। कक्षा 10 अंकों के आधार पर तैयार की गयी श्रेणीवार मेरिट लिस्ट के अनुसार अंतिम रूप से चयनित घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - Nainital Bank Recruitment 2021: नैनीताल बैंक में निकली 150 क्लर्क और मैनेजमेंट ट्रेनी की भर्ती, आवेदन 31 जुलाई तक

यह भी पढ़ें - Assam Rifles Recruitment 2021: असम राइफल्स में निकली 131 राइफलमेन और राइफलवूमेन की भर्ती, आवेदन 26 जुलाई तक

Edited By: Rishi Sonwal