नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPPSC APS Notification 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा अपर निजी सचिव (उत्तर प्रदेश सचिवालय) परीक्षा के लिए फ्रेश नोटिफिकेशन कल, 13 सितंबर 2021 को जारी किया गया। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी, जो कि 12 अक्टूबर 2021 तक चलेगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट-आउट को अपने सभी प्रमाण-पत्रों की स्वप्रमाणित या राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित कराकर संलग्न करते हुए आयोग के कार्यालय में स्पीड पोस्ट या हाथों-हाथ 22 अक्टूबर 2021 की शाम 5 बजे तक जमा कराना होगा। यूपीपीएससी द्वारा एपीएस परीक्षा का आयोजन 16 नवंबर 2021 को किया जाना प्रस्तावित है।

इस लिंक देखें नोटिफिकेशन और करें आवेदन

बता दें कि यूपी सचिवालय में 176 अपर निजी सचिव की भर्ती के लिए विज्ञापन 13 दिसंबर 2013 को जारी किया गया था। इस भर्ती के अंतर्गत 1047 उम्मीदवार तीसरे चरण में कंप्यूटर टेस्ट के लिए सफल घोषित किये गये थे। हालांकि, टेस्ट से पहले उम्मीदवार न्यायालय में याचिका दायर की थी, जिसके बाद प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी।

इसके बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आयोजित की गयी परीक्षा को 24 अगस्त 2021 नोटिस जारी करते हुए निरस्त कर दिया था। इसके बाद फ्रेश नोटिफिकेशन जारी करते हुए आवेदन फिर से किये जाने थे। हालांकि, इन पदों के लिए सिर्फ वे ही उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे, जिन्होंने 2013 में इस भर्ती के लिए आवेदन किया था। आयोग के नोटिस के अनुसार इन पदों के लिए नए आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा अपर निजी सचिव (उत्तर प्रदेश सचिवालय) परीक्षा के लिए निर्धारित योग्यता के अनुसार उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक होना चाहिए और 80 शब्द प्रति मिनट की शॉर्टहैंड की गति और 25 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग की गति होनी चाहिए। साथ ही, डोएक के कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स (सीसीसी) के समकक्ष कंप्यूटर की वर्किंग नॉलेज होनी चाहिए।

Edited By: Rishi Sonwal