Move to Jagran APP

UP Aganwadi Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन करें आवेदन, वाराणसी, आगरा, मऊ और अन्य जिलों के लिए अधिसूचना जारी

UP Aganwadi Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा विभिन्न जिलों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आंगनबाड़ी सहायिकाओं की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया संचालित की जा रही है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 09:03 AM (IST)
UP Aganwadi Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन करें आवेदन, वाराणसी, आगरा, मऊ और अन्य जिलों के लिए अधिसूचना जारी
इच्छुक उम्मीदवार 16 अप्रैल 2021 तक अपना यूपी आंगनबाड़ी भर्ती अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Aganwadi Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा विभिन्न जिलों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आंगनबाड़ी सहायिकाओं की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया संचालित की जा रही है। विभिन्न विभिन्न जिलों के लिए अलग-अलग रिक्त पदों की जानकारी के साथ-साथ पात्रता और अर्हता विवरण जारी किये जा रहे हैं। जिन जिलों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुए हैं, उनमें वाराणसी, गाजीपुर, हाथरस, आगरा और मऊ शामिल हैं।

loksabha election banner

कैसे करें आवेदन?

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती के अंतर्गत विभिन्न जिलों में रिक्त पदों के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट, balvikasup.gov.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च से ही शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 16 अप्रैल 2021 तक अपना यूपी आंगनबाड़ी भर्ती अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। उम्मीदवारों को यूपी आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले जिलेवार जारी अधिसूचना के साथ-साथ अप्लीकेशन पेज पर दिये गये निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। उम्मीदवारों को ध्यान देना चहिए यूपी आंगनबाड़ी भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म लिंक

मऊ जिले से सम्बन्धित नोटिस यहां देखें

जानें योग्यता मानदंड

आंगनबाड़ी कार्यकत्री और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों कम से कम हाई स्कूल उत्तीर्ण होना चाहिए। दोनो ही पदों के लिए आयु सीमा 1 जनवरी 2021 को कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष निर्धारित है। वहीं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 5वीं उत्तीर्ण निर्धारित की गयी है और इन पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष है।

चयन प्रक्रिया

यूपी आंगनबाड़ी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन केंद्र के ही ग्राम सभा या वार्ड (शहरी क्षेत्रों में) से ही किया जाना है। आंगनबाड़ी केंद्र से सम्बन्धित ग्राम सभा या वार्ड के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। हालांकि, इन उम्मीदवारों की अनुपस्थिति में विधवा या तलाकशुदा महिलाओं कों वरीयती दी जानी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.