नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Territorial Army Recruitment 2022: प्रादेशिक सेना में अधिकारी की भर्ती के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय थल सेना की इकाई प्रादेशिक सेना में अधिकारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। रोजगार समाचार सप्ताह - 25 जून से 1 जुलाई 2022 में प्रकाशित विज्ञापन के मुताबिक पुरुष उम्मीदवारों के लिए 12 पदों और महिला उम्मीदवारों के लिए 1 पद पर प्रादेशिक सेना में अधिकारी भर्ती की जानी है। साथ ही, प्रादेशिक सेना में अधिकारी के लिए चयनित उम्मीदवारों की तैनाती पार्ट-टाइम कॉन्शेप्ट आधारित है जिसमें वर्ष में कम से कम दो माह का अनिवार्य प्रशिक्षण होगा और यह फुल-टाइम कैरियर नहीं है।

Territorial Army Recruitment 2022: प्रादेशिक सेना अधिकारी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

प्रादेशिक सेना में अधिकारी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, jointerritorialarmy.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन की प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होगी और उम्मीदवार 30 जुलाई 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 200 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा।

यहां से कर पाएंगे भर्ती अधिसूचना डाउनलोड

इस लिंक से कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन

Territorial Army Recruitment 2022: प्रादेशिक सेना में अधिकारी पदों के लिए योग्यता

प्रादेशिक सेना में अधिकारी पदों पर भर्तीं के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 30 जुलाई 2022 को 18 वर्ष से कम और 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। रेगुलर आर्मी, नेवी, एयर फोर्स, पुलिस, जीआरईएफ, पैरा-मिलिट्री और इस तरह के अन्य बलों में सेवारत उम्मीदवार आवेदन के पात्र नहीं है।

Territorial Army Recruitment 2022: प्रादेशिक सेना में अधिकारी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

प्रादेशिक सेना में अधिकारी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू, सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) राउंड और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा 25 सितंबर 2022 को आयोजित होगी। इससे 2-2 घंटों के दो पेपर होंगे। पहले पेपर में रीजनिंग एलीमेंट्री मैथ से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे पेपर में जनरल नॉलेज और अंग्रेजी विषयों से कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा में सफल घोषित उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए सम्बन्धित टीए हेडक्वार्टर के प्रिलिमिनरी इंटरव्यू बोर्ड (पीआइबी) द्वारा आमंत्रित किया जाएगा। इसमें सफल घोषित उम्मीदवार अंतिम चयन के लिए एसएसबी और मेडिकल बोर्ड के लिए बुलाए जाएंगे।

Edited By: Rishi Sonwal