नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC Selection Posts Phase 10: केंद्र सरकार के मंत्रालयों, सम्बद्ध विभागों और केंद्रीय संगठनों में 1900 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 12 मई 2022 से शुरू होगी। इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा सेलेक्शन पोस्ट फेज 10 परीक्षा के माध्यम किया जा रहा है। इस परीक्षा के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर अधिसूचना जारी होने के बाद से आवेदन कर पाएंगे। आवेदन के लिए उम्मीदावरों को होम पेज पर लॉग-इन सेक्शन में पहले रजिस्ट्रेशन करना और फिर आबंटित पंजीकरण संख्या व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। एसएससी ने सेलेक्शन पोस्ट फेज 10 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 13 जून 2022 निर्धारित की है, जबकि परीक्षा अगस्त में होनी है।

एसएससी सेलेक्शन पोस्ट फेज 10 भर्ती परीक्षा के लिए योग्यता

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी शॉर्ट नोटिस के अनुसार सेलेक्शन पोस्ट फेज 10 के लिए 334 कटेगरी के पदों के लिए कुल 1920 रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है। ये रिक्तियों फेज 10 परीक्षा के तीनों लेवल - मैट्रिक, हायर सेकेंड्री और ग्रेजुएशन व हायर के लिए हैं। विभिन्न लेवल के पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों सम्बन्धित निर्धारित न्यूनतम योग्यता यानि 10वीं या 12वीं या स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को निर्धारित कट-ऑफ डेट पर न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा को पूरा करना होगा। जिसके लिए अधिक जानकारी एसएससी सेलेक्शन पोस्ट फेज 10 परीक्षा अधिसूचना 2022 में जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें - SSC Phase X 2022: कर्मचारी चयन आयोग 1920 रिक्तियों के लिए आयोजित करेगा सेलेक्शन पोस्ट फेज 10 परीक्षा, आवेदन 12 मई से

बता दें कि एसएससी द्वारा सेलेक्शन पोस्ट भर्ती प्रक्रिया में आमतौर पर जिन पदों को शामिल किया जाता है, उनमें एमटीएस, ड्राइवर, साइंटिफिक असिस्टेंट, एकाउंटेंट, हेड क्लर्क, कंजर्वेशन असिस्टेंट टेक्निकल, जूनियर कंप्यूटर, आदि शामिल हैं।

Edited By: Rishi Sonwal