Move to Jagran APP

SSC IMD SA 2022: कर्मचारी चयन आयोग की मौसम विभाग में 990 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 18 अक्टूबर तक

SSC IMD SA 2022 मौसम विज्ञान विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट की भर्ती के लिए विज्ञापन एसएससी ने जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। उम्मीदवार 18 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए पात्रता सम्बन्धित विषयों में स्नातक या डिप्लोमा रखी गई है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 03 Oct 2022 12:17 PM (IST)Updated: Sun, 16 Oct 2022 07:27 AM (IST)
SSC IMD SA 2022: कर्मचारी चयन आयोग की मौसम विभाग में 990 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 18 अक्टूबर तक
एसएससी आइएमडी एसए 2022 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर करें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC IMD SA 2022: मौसम विभाग में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलट। भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भारत मौसम विज्ञान विभाग में 990 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना कर्मचारी जारी चयन आयोग ने जारी की है। आयोग द्वारा 30 सितंबर 2022 को जारी अधिसूचना के मुताबिक आइएमडी में करीब 990 साइंटिफिक असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाना है। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर पहले पंजीकरण और फिर लॉग-इन करके 100 शुल्क के भुगतान के साथ अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर है।

loksabha election banner

SSC IMD SA 2022: मौसम विभाग साइंटिफिक असिस्टेंट भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

मौसम विज्ञान विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से विज्ञान विषयों (फिजिक्स विषय के साथ) या कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर अप्लीकेशन में स्नातक डिग्री ली हो। इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर 2022 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार किया गया है।

यह भी पढ़ें - Government Jobs 2022: ये हैं अक्टूबर की टॉप सरकारी नौकरियां; 50,000 पदों के लिए आवेदन का मौका

SSC IMD SA 2022: मौसम विभाग साइंटिफिक असिस्टेंट भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

एसएससी द्वारा मौसम विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु अपनाई जाने वाली प्रक्रिया में कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (सीबीई) और डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन शामिल हैं। परीक्षा 2 घंटे की होगी इसके दो पार्ट होंगे। पार्ट 1 में जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज एण्ड कॉम्प्रीहेंशन और जनरल अवेयरनेस से 25-25 प्रश्न और पार्ट 2 में सम्बन्धित विषय से 100 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित हैं। परीक्षा में 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.