एजुकेशन डेस्क। SSC GD Constable recruitment 2022: एसएससी जीडी कांस्टेबल के 45 हजार से ज्यादा पदों पर चल रही रजिस्ट्रेशन की की अंतिम तिथि आज है। कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) कल, 30 नवंबर, 2022 को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सेंट्रल रिसर्व पुलिस फोर्स (CRPF), सशस्त्र सीमा बल (SSB) और असम राइफल्स में राइफलमैन समेत अन्य में 45 हजार पदों पर चल रही आवेदन प्रक्रिया को बंद कर देगा। ऐसे में, जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है वे फटाफट कर दें। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर लॉगइन करना होगा।

एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा 2022 10 जनवरी से 14 फरवरी, 2023 तक आयोजित की जाएगी। वहीं, हाल ही में जोड़े नए पदों के अनुसार, अब कुल 45,284 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

ये होनी चाहिए आयु और एजुकेशन क्वालिफिकेशन  

जीडी कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 1 जनवरी, 2023 को 18-23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित श्रेणियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में अनिवार्य छूट दी जाएगी। शैक्षिक योग्यता: इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से मैट्रिक या 10 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

ये होगी फीस 

SSC GD कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

Steps to apply for SSC GD Constable recruitment 2022: एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर ऐसे करें आवेदन

एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। अब रजिस्टर करें और प्रोफाइल में लॉग इन करें, पोस्ट चुनें। आवेदन पत्र के साथ आगे बढ़ें। दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। फॉर्म जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट लें

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट