नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC CPO 2022: दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा की अधिसूचना बुधवार, 10 अगस्त 2022 को जारी की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा किया जाएगा और चयन प्रक्रिया के पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) मोड में पेपर 1 का आयोजन नवंबर 2022 माह के दौरान किया जाना प्रस्तावित है। आमतौर पर एसएससी सीपीओ परीक्षा के तौर पर जानी जाने वाली एसएससी एसआइ दिल्ली पुलिस एवं सीएपीएफ परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी और आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण और फिर आवंटित पंजीकरण संख्या के माध्यम से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन की आखिरी तारीख 30 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है।

4000+ पदों के लिए एसएससी सीपीओ 2022 अधिसूचना लिंक

इस लिंक से करें आवेदन

SSC CPO 2022: कौन कर सकता है आवेदन?

एसएससी दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ एसआइ भर्ती 2022 के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री उत्तीर्ण की हो और निर्धारित कट-ऑफ डेट पर आयु 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, एक्स-सर्विसमेन, आदि के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है, अधिक जानकारी और अन्य विवरणों के लिए जारी होने वाली अधिसूचना देखें।

SSC CPO 2022: ऐसे होगा चयन

एसएससी द्वारा दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में उप-निरीक्षक पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन सीबीई पेपर 1, शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी), पेपर 2 और विस्तृत चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। पहले चरण की लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी और इसमें जनरल इंटेलीजेंसी एवं रीजनिंग, जनरल नॉलेज एण्ड जनरल अवेयरनेस, क्वाटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉमप्रीहेंशन विषयों से 50-50 प्रश्न पूछे जाएंगे।

Edited By: Rishi Sonwal