नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। SSC CGL 2022: केंद्र सरकार के विभागों और मंत्रालयों एवं विभागों में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। विभिन्न केंद्रीय विभागों में लगभग 20 हजार ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2022 का आयोजन किया जाना है। एसएससी द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा के वर्ष 2022 संस्करण के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर से चल रही है, जिसकी आखिरी तारीख आज यानि 8 अक्टूबर 2022 को रात 11 बजे समाप्त होने जा रही है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे अंतिम क्षणों में संभावित किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या से बचने के लिए इंतजार किए बिना जल्द से जल्द आवेदन कर लें।

SSC CGL 2022: आवेदन प्रक्रिया, शुल्क और अप्लीकेशन करेक्शन

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एसएससी सीजीएल अप्लीकेशन 2022 के दौरान उम्मीदवारों को आयोग द्वारा निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान भी करना होगा। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से 9 अक्टूबर की रात 11 बजे तक करना होगा, जबकि बैंक चालान के माध्यम से उम्मीदवार 10 अक्टूबर को बैंकिंग कार्य-समय तक जमा कर सकेंगे। निर्धारित शुल्क के भुगतान के बाद अप्लीकेशन सबमिट करने वाले उम्मीदवारों को यदि अपने आवेदन में कोई त्रुटि सुधार हो या किसी प्रकार का संशोधन करना हो, तो वे इसे 12 अक्टूबर से ओपेन होने वाले करेक्शन विंडो के माध्यम से कर सकेंगे। एसएससी ने सीजीएल परीक्षा 2022 के आवेदन में सुधार की आखिरी तारीख 13 अक्टूबर (रात 11 बजे तक) निर्धारित की है।

यह भी पढ़ें - SSC CGL 2022: केंद्रीय मंत्रालयों में 20,000 पदों के लिए नहीं बढ़ेगी अप्लीकेशन डेट, जल्द ही कर लें आवेदन

SSC CGL 2022: स्नातक योग्यता और आयु सीमा 32 वर्ष

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2022 के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री ली हो और आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम औऱ 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, 32 वर्ष तक की आयु के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इनकी उम्मीदवारी इतनी सीमा तक वाले पदों के लिए ही सीमित रहेगी। इसके अतिरिक्त, आरक्षित वर्गों (जैसे - एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, आदि) के उम्मीदवारों को सभी पदों के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़ें - Government Jobs 2022: ये हैं अक्टूबर की टॉप सरकारी नौकरियां; 50,000 पदों के लिए आवेदन का मौका

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट