Move to Jagran APP

SEBI Grade A Recruitment 2024: सेबी में 97 असिस्टेंट मैनेजर की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ये रहा अप्लाई लिंक

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने जनरल लीगल इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी रिसर्च ऑफिशियल लैंग्वेज और इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) में कुल 97 ग्रेड ए ऑफिसर (असिस्टेंट मैनेजर) के पदों पर भर्ती (SEBI Grade A Recruitment 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी मंगलवार 11 जून से शुरू कर दी है। उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट sebi.gov.in पर 30 जून तक अप्लाई कर सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Tue, 11 Jun 2024 11:19 AM (IST)
SEBI Grade A Recruitment 2024: सेबी में 97 असिस्टेंट मैनेजर की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, ये रहा अप्लाई लिंक
SEBI Grade A Recruitment 2024: आवेदन करते समय उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क 1000 रुपये का भुगतान करना होगा।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। सेबी में सरकारी नौकरी के इच्छुक और सेबी ग्रेड ए ऑफिसर भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने विभिन्न विभागों में ग्रेड ए ऑफिसर (असिस्टेंट मैनेजर) के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। बोर्ड द्वारा जारी विज्ञापन के मुताबिक जनरल स्ट्रीम में 62 पदों, लीगल में 5, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में 24, रिसर्च में 2, ऑफिशियल लैंग्वेज में 2 और इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) में 2 समेत कुल 97 पदों पर भर्ती (SEBI Grade A Recruitment 2024) की जानी है।

SEBI Grade A Recruitment 2024: आवेदन शुरू, ये रहा अप्लाई लिंक

SEBI द्वारा निकाली गई ग्रेड ए ऑफिसर (असिस्टेंट मैनेजर) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी मंगलवार, 11 जून 2024 से शुरू हो चुकी है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, sebi.gov.in के करियर सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित भर्ती (SEBI Grade A Recruitment 2024) विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं और अन्य लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

SEBI ग्रेड ए भर्ती 2024 अधिसूचना लिंक

SEBI ग्रेड ए भर्ती 2024 आवेदन लिंक

SEBI Grade A Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

SEBI ने आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून 2024 निर्धारित की है। इसी अवधि में ही उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क 1000 रुपये का भुगतान करना होगा, जो कि OBC और EWS उम्मीदवारों के लिए समान ही है। हालांकि, SC / ST और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये ही है। इसके अतिरिक्त सभी उम्मीदवारों को 18% जीएसटी का भी भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें - RCFL MT Recruitment 2024: राष्ट्रीय केमिकल्स एवं फर्टिलाइजर्स लिमिटेड में मैनेजमेंट ट्रेनी पदों पर आवेदन शुरू, 1 जुलाई तक कर सकते हैं अप्लाई

SEBI Grade A Recruitment 2024: आवेदन से पहले जानें योग्यता

SEBI द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के मुताबिक असिस्टेंट मैनेजर (जनरल स्ट्रीम) के लिए उम्मीदवारों को किसी भी विषय में पीजी डिग्रा या डिप्लोमा के साथ किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। असिस्टेंट मैनेजर (लीगल) के लिए लॉ ग्रेजुएट होना चाहिए। ग्रेड ए आइटी के लिए इंजीनियरिंग की किसी भी ब्रांच में स्नातक या किसी भी विषय में स्नातक के साथ कंप्यूटर साइंस या अप्लीकेशन में पीजी योग्यता प्राप्त किया होना चाहिए। अन्य पदों के लिए उम्मीदवार भर्ती (SEBI Grade A Recruitment 2024) अधिसूचना देखें।

दूसरी तरफ, सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 31 मार्च 2024 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे में 1 अप्रैल 1994 को या इसके बाद जन्मे उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए SEBI ग्रेड ए भर्ती (SEBI Assistant Manager Notification 2024) अधिसूचना देखें।